pawar,shinde-and-fadnavis
Pic: Social Media

Loading

मुंबई: इन दिनों महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजनीति में ताप बहुत ज्यादा बढ़ गया है। दरअसल अजित पवार (Ajit Pawar) और राज्य सरकार के बीच सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। दरअसल जब से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने संरक्षक मंत्रियों की संशोधित सूची का ऐलान किया है। तब से उपमुख्यमंत्री अजित पवार की सरकार के साथ कथित तौर पर नाराजगी की खबरें सामने आ रही हैं।

हालांकि वहीं बीते मंगलवार को अजित पवार कैबिनेट मीटिंग से नदारद रहने के बाद, फिर गुरुवार को अपने मंत्रालय में बैठक की। बता दें कि मुख्यमंत्री शिंदे की  तरफ से जारी की गई संशोधित सूची के मुताबिक उपमुख्यमंत्री अजित पवार को पुणे जिले के संरक्षक मंत्री का पद दिया गया है।

लेकिन देखा जाए तो डिप्टी CM अजित पवार सत्ता में हुए इस बंटवारे से नाखुश नजर आ रहे हैं। वहीं बीते जुलाई में NCP से अलग होने के बाद सरकार बनाने वाले अजित पवार ने भी बीते मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में हिस्सा नहीं लिया था। वहीं महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार में हो रही देरी भी उनकी नाराजगी की एक वजह है। 

सूत्रों की मानें BJP ने महामंडल बंटवारे का जो फोर्मुला बनाया है, उसके अनुसार बीजेपी ने अपने लिए 50 तो शिंदे और अजित गुट के लिए 25-25 महामंडल देने की योजना बनाई है। हालांकि इसके लिए शिंदे और अजित गुट दोनों ही तैयार नहीं है। वहीं शिंदे गुट ने इसके उलट खुद के और अजित गुट के लिए 30-30 और BJP के लिए 40 महामंडल देने का फार्मूला सुझाया है।

इन मुद्दों को देखा जाए तो फिलहाल BJP किसी भी सूरत में 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में सत्ता नहीं गंवाना चाहती है। इसलिए वह किसी भी तरह अजित पवार को मनाने की कोशिश जरूर की जाएगी। हालांकि इन सबके बीच शिंदे गुट का रुख भी देखने योग्य होगा। फिलहाल इस मुद्दे पर तगड़ा वैचारिक मतभेद है और इस पर जबरदस्त मंथन चल रहा है।