(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    महाराष्ट्र: जहां हम देख रहे है कि पूरी दुनिया मोबाइल की अधीन हो गई है। वहीं इसमें सबसे ज्यादा लत बच्चों को लगी है। ऐसे में देश और दुनिया में बच्चों के मोबाइल यूज को लेकर कई नियम लागू किये गए है वहीं महाराष्ट्र में भी हर जगह नाबालिगों सहित युवाओं में मोबाइल फोन का उपयोग काफी बढ़ गया है। यह न केवल शहरी क्षेत्रों में बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी आम है। यवतमाल जिले के पुसद तालुका की बंशी ग्राम पंचायत (Bansi Gram Panchayat) ने इन सभी मोबाइल फ़ोन के अत्यधिक उपयोग के कारण एक बड़ा फैसला लिया है। जो वास्तव में सराहना करने योग्य है। आइए जानते है पूरी खबर… 

    अनोखा फैसला 

    जी हां आप सही पढ़ रहे है। दरअसल महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के पुसद तालुका में बंशी ग्राम पंचायत की ग्राम सभा में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगा दिया गया। आपको बता दें कि बंशी ऐसा फैसला लेने वाली महाराष्ट्र की पहली ग्राम पंचायत बन गई हैं। बता दें कि 11 नवंबर को ग्राम सभा हुई थी। इस ग्राम सभा में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। उनमें  बच्चों के लिए मोबाइल फोन प्रतिबंध भी है। 

    नया संकल्प 

    पंचायत राज के कारण ग्राम पंचायत को प्रजातंत्र में बहुत शक्ति प्राप्त हुई है। ग्राम विकास योजना को लागू करते समय ग्राम सभा के संकल्प महत्वपूर्ण हो गए हैं। गांव के विकास के साथ-साथ कुछ ग्राम पंचायतें ग्राम सभा में अलग-अलग संकल्प लेती हैं और समुदाय को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें लागू करती हैं। यवतमाल जिले के पुसद तालुका में बंशी ग्राम सभा ने एक ऐसा ही प्रयोग किया है।

    18 वर्ष से कम आयु वाले नहीं कर सकेंगे मोबाइल का उपयोग 

    हम सब जानते है कि नई पीढ़ी के किशोरों को मोबाइल फोन की लत है। बंशी ग्राम सभा ने इसके प्रतिकूल प्रभावों को रोकने के लिए अठारह वर्ष से कम आयु के लड़के और लड़कियों द्वारा मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस ग्राम सभा में कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई। इसके अलावा शत-प्रतिशत कर देने वाले नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना लागू करने तथा निराश्रित लोगों के लिए वृद्धाश्रम की अवधारणा को लागू करने का निर्णय लिया गया।

    महत्वपूर्ण फैसले 

    इन तीन ऐतिहासिक निर्णयों को लेकर ग्राम सभा ने समाज के लिए एक आदर्श का निर्माण किया है। बंशी ने मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने का एक अलग फैसला लेकर युवाओं को बदलने की कोशिश की है। ऐसे में इस फैसले की हर तरफ सराहना हो रही है, अब इस ग्राम पंचायत की चर्चा पुरे महाराष्ट्र में हो रही है, जिन्होंने एक बेहद महत्वपूर्ण और सराहनीय फैसला लिया है।