Dy CM Devendra Fadnavis, Shiv Sena MP Gajanan Kirtikar and CM Eknath Shinde
उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, शिवसेना सांसद गजानन कीर्तिकर और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (फोटो: गूगल)

BJP विधायक अमित साटम ने गजानन कीर्तिकर पर हमला बोलते हुए कहा कि अब भ्रष्टाचारियों की खैर नहीं। कीर्तिकर तय करें कि वे शिंदे की तरफ है या उद्धव ठाकरे की तरफ है।

Loading

मुंबई. मुंबई के उत्तर पश्चिम (उत्तर पश्चिम) लोकसभा क्षेत्र से उद्धव ठाकरे गुट के उम्मीदवार अमोल कीर्तीकर (Amol
Kirtikar) के खिलाफ ‘खिचड़ी घोटाले’ (Khichadi Scam) से जुड़े धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई जारी है। इसी बीच उनके पिता ने यानी शिंदे गुट के सांसद गजानन कीर्तिकर (Gajanan Kirtikar) ने ईडी की कार्रवाई का विरोध किया। इस पर अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक अमित साटम (Ameet Satam) ने गजानन कीर्तिकर पर निशाना साधा है।

अमित साटम ने कहा, “गजानन कीर्तिकर का शरीर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ है और आत्मा पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ है। कीर्तिकर को तय करना चाहिए कि वे किसके साथ हैं। मोदी के चेहरे का इस्तेमाल कर भाजपा कार्यकर्ताओं के दम पर दो बार सांसद बने। ईडी से डरने की जरूरत भ्रष्ट लोगों को है। कुछ किया नहीं तो डर किस बात का? लेकिन अमोल कीर्तीकर के बैंक खाते में खिचड़ी कॉन्ट्रॅक्टर की ओर से 95 लाख रुपये आए क्यों? इसका उत्तर दें। भ्रष्टाचारियों की खैर नहीं! कार्रवाई तो होगी ही।”

क्या बोले गजानन कीर्तिकर
गौरतलब है कि गजानन कीर्तिकर ने गुरुवार (11 अप्रैल) को गोरेगांव में आयोजित एक रैली में अमोल कीर्तीकर के खिलाफ ईडी की कार्रवाई का विरोध करते हुए प्रधानमंत्री मोदी हमला बोला। उन्होंने कहा, “मैं पिछले 57 साल से शिवसेना में काम कर रहा हूं, लेकिन मैंने कभी झूठ नहीं बोला या धोखा नहीं दिया। जैसा कि मैंने घोषणा की थी कि मैं अमोल कीर्तीकर के खिलाफ प्रचार करूंगा, मैं वह करूंगा ही, लेकिन अमोल कीर्तीकर के खिलाफ चल रही ईडी जांच में कुछ नहीं निकलेगा। ईडी के अधिकारी भी निजी तौर पर स्वीकार करते हैं कि खिचड़ी घोटाले से कुछ हासिल नहीं होगा।”
 
केंद्रीय एजेंसियों को विपक्ष के पीछे लगाना भाजपा की नई संस्कृति
कीर्तिकर ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, “भाजपा ने इस बार ‘400 पार’ का नारा दिया है। इसलिए उन्हें 400 सीटों के बजाय पूरी संसद पर कब्ज़ा करना चाहिए, लेकिन दूसरी ओर विपक्ष का भी सम्मान करना चाहिए। केंद्रीय जांच एजेंसियों को विपक्ष ले पीछे लगाना यह भाजपा द्वारा लाई गई नई संस्कृति है।”

क्या है मामला
कोरोना काल के दौरान अमोल पर खिचड़ी योजना से 50 लाख से अधिक राशि लेने का आरोप है। इस मामले में ईडी ने सूरज चव्हाण को गिरफ्तार किया है। वहीं, ईडी ने अमोल कीर्तिकर से 8 अप्रैल को सात घंटे तक पूछताछ की। ईडी ने इस मामले में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) गुट के नेता संजय राउत के छोटे भाई संदीप राउत से भी पूछताछ की थी।

धनशोधन का मामला मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) की एक प्राथमिकी से उपजा है। पुलिस के अनुसार, कोविड-19 के दौरान प्रवासियों को ‘खिचड़ी’ उपलब्ध कराने के लिए बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) द्वारा ठेका देते समय कथित अनियमितताएं हुईं। इस मामले में ईओडब्ल्यू ने अमोल कीर्तिकर से पूछताछ की थी।