Shinde Fadnavis Pawar
एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडनवीस-अजित पवार (डिजाइन फोटो)

Loading

नवभारत न्यूज़ नेटवर्क
पुणे/मुंबई: महायुति की तरफ से 28 मार्च को एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में सीटों के बंटवारे का बड़ा ऐलान किया जाएगा। इस बात की जानकारी डिप्टी सीएम अजित पवार ने मंगलवार को पुणे में दी। उन्होंने कहा कि अब तक 99 फीसदी सीट आवंटन का काम पूरा हो चुका है। पवार ने विश्वास जताया है कि हमें ऐसी सीटें मिलेंगी जिससे हमारे कार्यकर्ता संतुष्ट होंगे। छोटे पवार ने पुणे में राकां के मंत्रियों, विधायकों और पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया, इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष सांसद सुनील तटकरे, कृषि मंत्री धनंजय मुंडे, महिला प्रदेश अध्यक्ष रुपाली ताई चाकणकर समेत  कई नेता मौजूद रहे। 

रायगढ़ से तटकरे होंगे उम्मीदवार
महायुति की तरफ से सीटों के बंटवारे के बारे में ऐलान भले ही 28 मार्च को जाएगी। लेकिन जिन सीटों पर उम्मीदवार पक्के हैं। उसकी घोषणा शुरू की हो गई है। इसके तहत अजित पवार ने कहा कि रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र के लिए राकां के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद सुनील तटकरे उम्मीदवार होंगे। 

शिवाजीराव आढलराव पाटिल फिर पार्टी में हुए शामिल
अंबेगांव में 20 साल पहले पार्टी छोड़ने वाले शिवाजीराव आढलराव पाटिल  एक बार फिर राकां में शामिल हो गए हैं। यह तय माना जा रहा है कि पाटिल को शिरूर में शरद पवार गुट के सांसद अमोल कोल्हे के खिलाफ मैदान में उतारा जाएगा। 

मिल कर निकालेंगे रास्ता
अजित पवार ने कहा कि सीटों के बंटवारे को लेकर महायुति में शामिल राकां, बीजेपी और सीएम एकनाथ शिंदे की शिवसेना के बीच किसी तरह का विवाद है। उन्होंने  कहा कि कुछ लोगों ने इस बारे में गलतफहमी फैलाने का काम किया कि हम सिर्फ तीन सीटों पर चुनाव लड़ने का ऑफर दिया गया है। लेकिन ऐसा नहीं हैं। हम सभी सहयोगी दल आपस में मिल-बैठकर सभी के लिए सम्मानजनक सीटें तय करेंगे। 

शिंदे गुट का दावा बरकरारसीटों के बंटवारे को लेकर चल रहे अंतिम दौर के संघर्ष में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने दक्षिण मुंबई, ठाणे, शिरडी और नाशिक लोकसभा सीटों पर अपना दावा बरकरार रखा है। इन चारों सीटों पर पिछले कुछ दिनों से शिवसेना और बीजेपी के बीच खींचतान चल रही है। हालांकि, शिवसेना ने अपने इच्छुक उम्मीदवारों के नाम बीजेपी को भेज दिए हैं। इस बात की जानकारी शिवसेना के वरिष्ठ सूत्रों ने दी है। तर्क दिया गया कि शिवसेना के पास इन चारों सीटों पर जीत हासिल करने के लिए समीकरण और सही उम्मीदवार हैं। इसलिए शिंदे गुट ने इस बात पर जोर दिया है कि ये सीटें महायुति में शिवसेना को दी जानी चाहिए। 

वर्तमान में किस क्षेत्र से किसका सांसद है
वर्तमान में दक्षिण मुंबई में ठाकरे  गुट के अरविंद सावंत  और ठाणे लोकसभा क्षेत्र से राजन विचारे सांसद हैं। जबकि शिरडी में सदाशिव लोखंडे और नासिक लोकसभा से हेमंत गोडसे शिंदे गुट के साथ हैं।