Jarange Patil
मनोज जरांगे पाटिल

Loading

नागपुर: मराठा आरक्षण (Maratha Reservation) आंदोलन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल मनोज जरांगे (Manoj Jarange) की भूख हड़ताल खत्म हो गई है। बता दें कि मनोज जरांगे पाटिल ने अपनी भूख हड़ताल वापस लेने का ऐलान किया है। 

जी हां दरअसल मनोज जरांगे ने घोषणा की है कि वह डॉक्टर की सलाह के मुताबिक अपना अनशन वापस ले रहे हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि उनके खिलाफ दो मामले दर्ज किये गये हैं। आंदोलन के बारे में बात करते हुए आगे जरांगे ने कहा कि वह दो दिन में अगली दिशा तय करेंगे। 

उन्होंने आगे कहा कि ‘मैं जल्द ही अगले दौरे की घोषणा करूंगा। कर्फ्यू के कारण मराठा भाई यहां नहीं आ सकते।  तो लोग भ्रमित हो गये।मैं ठीक हूं । कोई मुझे कहीं नहीं ले गया।  तब तक मराठा समुदाय को शांतिपूर्ण तरीकों से आंदोलन जारी रखना चाहिए।  बीड, छत्रपति संभाजीनगर और जालना जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है।  इसलिए अफवाहें फैल रही हैं, मत फैलाओ। 

मनोज जारांगे फिर करेंगे राज्य का दौरा

मराठा भाइयों के अनुरोध पर मैं आमरण अनशन स्थगित कर रहा हूं. उनकी क्रमिक भूख हड़ताल चल रही है. मैं अब गांव-गांव जाकर मराठा भाइयों से मिलने जा रहा हूं।’ लोकतंत्र में हर किसी को दूसरों से मिलने का मौलिक अधिकार है। मनोज जारांगे ने कहा कि मैं आपके पास आ रहा हूं।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि मराठा आरक्षण के लिए अंतरवाली सराटी में श्रृंखलाबद्ध अनशन जारी रहेगा। इस बीच मराठा प्रदर्शनकारी मनोज जरांगे आज अंतरावली में दाखिल हो गए। ऐसे में अब संभावना है कि महाराष्ट्र में आंदोलन को लेकर स्थिति सामान्य हो सकती है। लेकिन अब यह भी देखना होगा कि इन दो दिनों में जरांगे कौन सी नई दिशा की तैयारी करते है।