Gudi Padwa Celebration
File Photo: PTI

    Loading

    मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) ने गुरुवार को बड़ा फैसला लेते हुए सभी कोरोना पाबंदियां (corona restrictions) ख़त्म करने की घोषणा की है। शुक्रवार को सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक अब मास्क (Mask) का इस्तेमाल अनिवार्य नहीं है। सभी पाबंदियां आज 2 अप्रैल यानी मराठी नव वर्ष ‘गुड़ी पड़वा’ (Marathi New Year Gudi Padwa) के दिन से खत्म हो गई। ऐसे में यह त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा।

    उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में अधिकांश लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। राज्य में तेजी से टीकाकरण हुआ जिससे काफी हद तक कोरोना संकट टल गया है। इसलिए अब राज्य सरकार ने सभी कोरोना प्रतिबंधों को हटाया है। मास्क का इस्तेमाल नहीं करने पर लगने वाला जुर्माना भी रद्द कर दिया गया है।

    मास्क लगाना स्वैच्छिक होगा। हालांकि, राज्य सरकार ने लोगों से मास्क का इस्तेमाल करने की अपील की है। वहीं, जबकि होटल, पार्क, जिम, सिनेमा सहित शिक्षण संस्थानों में उपस्थिति की कोई भी सीमा अब नहीं रहने वाली है। राज्य में शादियों या पारिवारिक कार्यक्रम, समारोह समेत अंतिम संस्कार में उपस्थिति के लिए भी कोई भी ख़ास सीमा नहीं रहेगी।

    ऐसे हैं नए नियम

    • महाराष्ट्र में 2 अप्रैल से सभी कोरोना पाबंदियां हटा ली है।
    • गुड़ी पड़वा जुलूस, डाॅ. बाबासाहेब आंबेडकर जयंती धूम-धड़ाके से मनाई जाएगी।
    • केंद्र के निर्णय के अनुसार मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा।
    • महाराष्ट्र के फैसले के मुताबिक मास्क लगाना अनिवार्य नहीं होगा, मास्क पहनना स्वैच्छिक होगा।
    • होटल, पार्क, जिम, सिनेमा, शिक्षण संस्थानों में उपस्थिति की कोई सीमा नहीं होगी।
    • शादियों या पारिवारिक कार्यक्रम, समारोह, अन्त्येष्टि (अंतिम संस्कार) में उपस्थिति की कोई सीमा नहीं होगी।