modi

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) से मिली बड़ी खबर के अनुसार आज यानी शुक्रवार 12 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) देश के सबसे लंबे सी-ब्रिज अटल सेतु (Atal Setu) का उद्घाटन करेंगे। जानकारी दें कि यह ब्रिज मुंबई से नवी मुंबई को सीधे तौर पर जोड़ेगा। ऐसे में अब इससे दो घंटे का सफर 16 मिनट में पूरा होगा। बता दें कि दिसंबर 2016 में खुद PM मोदी ने ही इस पुल की आधारशिला रखी थी। इस भव्य पुल की कुल लागत 17 हजार 843 करोड़ रुपए है।

जानें पुल की खासियत 

जानकारी दें कि कुल 21.8 किलोमीटर लंबे सिक्स लेने वाले इस बेहतरीन ब्रिज को मुंबई ट्रांस हार्बर सीलिंक (MTHL) भी कहा जाता है। एक अहम बात यह है कि पुल का 16.5 किलोमीटर का हिस्सा फिलहाल समुद्र में है, जबकि 5।5 किलोमीटर का हिस्सा जमीन पर है। इस पुल की क्षमता रोजाना 70 हजार वाहनों की है। फिलहाल ब्रिज से रोज करीब 50 हजार वाहनों के गुजरने का अनुमान लगाया जा रहा है।

इस बाबत MTHL की वेबसाइट के मुताबिक, पुल के उपयोग से हर साल एक करोड़ लीटर ईंधन की बचत हो सकती है। यह रोजाना 1 करोड़ EV से बचने वाले इंधन के बराबर है। इसके अलावा प्रदूषण के स्तर में कमी आने से लगभग 25 हजार 680 मीट्रिक टन CO2 उत्सर्जन भी कम होगा।

इस शानदार पुल को बनाने में 1.78 लाख मीट्रिक टन स्टील और 5.04 लाख मीट्रिक टन सीमेंट का उपयोग हुआ है। वहीं ब्रिज पर 400 सीसीटीवी कैमरे भी अलग अलग कोणों में लगाए गए हैं। पक्षियों और समुद्री जीवों की सुरक्षा के लिए ब्रिज पर साउंड बैरियर और एडवांस लाइटिंग भी की गई है।

डेली पास और मंथली पास का यह है चार्ज

जानकारी दें कि मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक के लिए यात्री अगर डेली पास लेते हैं तो उन्हें 625 रुपये और मासिक पास के लिए 12,500 रुपये का शुल्क देना होगा। महाराष्ट्र सरकार को उम्मीद है कि मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक पर हर दिन 70,000 से अधिक गाड़ियां गुजरेगी। ऐसे में हर दिन टोल के जरिए ये लिंक रोड 1.75 करोड़ रुपये की कमाई भी हासिल कर लेगा। 

जानें प्रस्तावित टोल दरें-

  • सिंगल- 250 रुपये
  • रिटर्न- 375 रुपये
  • डेली पास- 625 रुपये
  • मासिक पास- 12,500 रुपये