Water
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजधानी मुंबई (Mumbai) से मिली एक सनसनीखेज खबर के अनुसार, यहां टैंकर से पानी का वितरण पर अब मुंबई BJP सदस्य आशीष शेलार (Aashish Shelaar) ने बीते शुक्रवार को विधान सभा में यह गंभीर आरोप लगाया कि शहर में 10,000 करोड़ रुपये का ‘पानी घोटाला’ हुआ है, वहीं मंत्री उदय सामंत ने घोषणा की कि इस मामले में मुंबई नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त के माध्यम से जांच की जाएगी। 

वहीं शेलार द्वारा दिए गए दिलचस्प सुझाव पर चर्चा में अतुल भातखलकर, योगेश सागर, सुनील राणे, वर्षा गायकवाड़, दिलीप लांडे, प्रकाश सुर्वे, मनीषा चौधरी, सदा सरवनकर, कालिदास कोलम्बकर ने भी भाग लिया। दरअसल शेलार ने कहा कि, मुंबई में 30% यानी 50 करोड़ लीटर पानी  लीकेज की वजह से व्यर्थ को बचाने का कैसा प्रयास करेंगे? 

हाल-फिलहाल मुंबई में 19 हजार कुएं हैं और इनमें 12500 बोरवेल हैं। केंद्रीय भूजल विभाग द्वारा किए गए निरीक्षण में खुलासा हुआ कि एक बोरवेल से 80 करोड़ रुपये की चोरी टैंकरों द्वारा की गई। इसका मतलब यह है कि मुंबई में टैंकरों के जरिए 10 हजार करोड़ का पानी घोटाला किया जाता है। क्या आप इसकी जांच कराएंगे? शेलार ने यह सवाल पूछा। उनका साफ़ इशारा MVA सारकार की तरफ था।

इसका जवाब देते हुए मंत्री उदय सामंत ने कहा कि टैंकर से पानी की चोरी की जांच कराई जाएगी, पानी की बर्बादी पर पूरी तरह से विचार किया जाएगा और नगर पालिका को बांद्रा पश्चिम में पानी के शेड्यूल में बदलाव करने की सलाह दी जाएगी। मंत्री ने आश्वासन दिया कि मुंबई में विधायकों ने पानी को लेकर कई शिकायतें की हैं, इसलिए इस संबंध में बैठक की जाएगी। भातखलकर ने अगले 25 वर्षों के लिए मुंबई की पानी की समस्या को हल करने के लिए गरगई बांध के निर्माण की मांग की। इस पर मंत्री सामंत ने कहा कि हम इस संबंध में सकारात्मक निर्णय लेंगे।