Water Vending Machines

    Loading

    मुंबई: मध्य रेलवे (Central Railway) के उपनगरीय स्टेशनों पर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से निजी कंपनी (Private Company) के माध्यम से वाटर वेडिंग कियोस्क (Water Vending Kiosk) लगाए जाएंगे। गौरतलब है कि इस वाटर कियोस्क में हवा से पानी पैदा किया जाएगा। 

    बताया गया कि मेघदूत नामक ब्रांड वाले इस वायुमंडलीय जल जनरेटर कियोस्क को मेसर्स मैत्री एक्वाटेक प्रा.लि. नामक कंपनी के माध्यम से स्टेशनों पर स्थापित किया जाएगा। इसके लिए मध्य रेलवे के मुंबई मंडल पर 17 कियोस्क लगाने के लिए गैर किराया राजस्व के तहत समझौता हुआ है।

    मध्य रेलवे को मिलेंगे 25 लाख रुपए

    इस योजना के तहत कंपनी लायसेंस शुल्क के रूप में 5 साल के लिए मध्य रेलवे को 25 लाख रुपए अदा करेगी। पहले चरण में सीएसएमटी पर पांच, दादर में पांच, कुर्ला में एक, ठाणे में चार, घाटकोपर में एक और विक्रोली में एक कियोस्क लगाया जाएगा।

    पहला स्वदेशी वाटर जनरेटर

    बताया गया कि यह भारत की पहली स्वदेशी वायुमंडलीय वाटर जनरेटर मशीन है, जो हवा में फैले जल वाष्प को ताजे और स्वच्छ पेयजल में बदलने का कार्य करती है। कंपनी ने उच्चतम गुणवत्ता के पानी का उत्पादन करने के लिए सीएसआईआर-भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईसीटी), हैदराबाद के साथ समझौता किया है।

    15 रुपए में 1 लीटर मिलेगा पानी

    इस वाटर जनरेटर मशीन से यात्रियों को बोतल के साथ 15 रुपए में 1 लीटर शुद्ध पानी मिलेगा, जबकि बोतल रिफिल के लिए 1 लीटर पानी का मूल्य 12 रुपए, आधा लीटर के लिए 8  और 300 मिली के लिए 5 रुपए देना होगा। उल्लेखनीय है कि रेलवे स्टेशनों पर ‘रेल नीर’ पानी का बोतल भी 15 रुपए में मिलता है। मुंबई के स्टेशनों पर पेय जल की कमी को देखते हुए आईआरसीटीसी की तरफ से वाटर वेडिंग मशीनें भी लगीं थी, जो बंद पड़ गईं।