Bet, Rs 35 thousand crore, World Cup 2023
सांकेतिक तस्वीर

Loading

  • भारतीय टीम ही है सट्टेबाजों की भी फेवरेट
  • अंतिम ओवर की अंतिम बॉल तक लगेगा सट्टा
  • टॉस से लेकर, मैक्स स्कोर , मैक्स विकेट और रन पर भी बोली

सुधीर शुक्ला@नवभारत 
मुंबई: रविवार सुपर संडे में तब्दील हो चुका है। वर्ल्ड कप (World Cup 2023) का जुनून हर किसी के सिर पर सवार है फ़ाइनल के दिन ये अपने चरम पर है। सट्टा बाजार (Betting Market) की पिच पर भी धमाकेदार बोली चालू है। महज इस वर्ल्ड कप में 35 से 38 हजार करोड़ (Thousand Crore) का सट्टा लग चुका है। ब्लू मेंस यानी टीम इंडिया सट्टा बाजार की पिच पर भी फेवरेट बनी हुई है। टीम इंडिया की जीत पर जहां 42 पैसे के भाव के साथ वो फ़ेवरेट बनी हुई है। वहीं टीम ऑस्ट्रेलिया का भाव 60 पैसे बताया जा रहा है। सट्टा बाजार विशेषज्ञों की माने तो ये अंतर बहुत बड़ा है। हालांकि टॉस के बाद इसके भाव में उतार चढाव भी हुआ। अंतिम ओवर की अंतिम बॉल तक सट्टेबाजी का ये खेल खेला जाता रहेगा। 

टीम इंडिया है फेवरेट
नवभारत से नाम न छापने के शर्त पर बात करते हुए सटोरिए ने बताया कि टीम इंडिया सट्टा बाजार की फेवरेट टीम बनी हुई है। 42 पैसे के भाव के साथ टीम इंडिया की जीत की फिलहाल सम्भावना ज्यादा है। जबकि ऑस्ट्रेलिया का भाव 60 पैसे के आस पास है। ये अंतर बहुत बड़ा बतया जा रहा है। हालांकि टीम इंडिया वर्ल्ड कप की शुरुवात से ही फेवरेट टीम रही है।  लेकिन हालिया भाव अब तक का सबसे बड़ा भाव है। जिसके बाद कोई बहुत बड़ा उलटफेर ही इस समीकरण को बदल सकता है। ऐसा दावा सट्टा बाजार के विशेषज्ञ कर रहे हैं।

अपने नए हाई पर बाजार
सट्टा बाजार के परंपरागत तरीके के अलावा ऑनलाइन सट्टेबाजी ने बाजार के बड़े हिस्से पर अपनी पैठ बनाई है। बावजूद इसके 35 से 38 हजार करोड़ की सट्टेबाजी का खेल एक नए हाई को दर्शा रहा है। भारत और भारत के बाहर दुबई। नेपाल, श्रीलंका, क़तर और कराची से इसको कंट्रोल किया जा रहा है। मशहूर सट्टेबाज विनोद चेम्बूर की मौत के बाद सट्टा बाजार पर अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का एकाधिकार हो गया है। सट्टे के इस खेल में हारे हुए से पैसे निकालना और जीते हुए को पैसे दिलाना सबसे पेंचीदा और जिम्मेदारी का काम होता है। जिसे दाऊद से संरक्षण प्राप्त लोग अंजाम देते हैं। दाऊद इब्राहिम गिरोह मुंबई, इंदौर, दिल्ली, अहमदाबाद, कराची, दुबई और बैंकॉक में फैले सट्टेबाजों के अपने विशाल नेटवर्क के माध्यम से पूरी फॉर्म में है बड़े शहरों और पांच सितारा होटलों से इस बार सट्टेबाजों ने किनारा कर रखा है। 

तीन दिन में हुआ था भारी उलटफेर 
सट्टा बाजार ने जिस दिन ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान का मैच चल रहा था। ऑस्ट्रेलिया के शुरुआती विकेट गिरने के साथ अफगानिस्तान 10 रुपये के भाव के साथ चौथे नम्बर पर पहुंच गई थी। तीन दिन पहले टीम इंडिया पर 90 पैसे का भाव लगा हुआ था। मतलब साफ़ है कि उस समय भी भारत ही सट्टा बाजार की फेवरेट थी। हालांकि अगर उस समय के भाव की बात करें तो साउथ अफ्रीका 1 रुपये 80 पैसे के साथ दुसरे,न्यूजीलैंड 3 रुपये 40 पैसे के साथ तीसरे, और ऑस्ट्रेलिया 2 रुपये 60 पैसे के साथ चौथे नम्बर पर थी। उस समय भी पाकिस्तान का भाव 19 रुपये के साथ फिसड्डी ही था। 

ऑनलाइन गेम ऐप पर 12 हज़ार करोड़ से ज्यादा का कारोबार
सट्टा बाजार के आधुनिक नए आयाम ऑनलाइन सट्टा ऐप पर अब तक 12 हजार करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन हो चुका है। हालांकि अभी तक लीग मैच ही चल रहे थे। सट्टा बाजार के सूत्रों की मानें तो ये आंकड़ा अभी और ज्यादा बढेगा। आश्चर्य की बात ये है कि भारत में सट्टा को अवैध माना जाता है। बावजूद इसके सट्टा का ये खेल इतने बड़े स्तर पर चलना हैरत में डालता है।