Betting Market, Speculation, BJP win in Rajasthan, Congress in Chhattisgarh, Election Result Speculation

Loading

  • राजस्थान में बीजेपी को 116 जबकि कांग्रेस को महज 68 सीट का अनुमान 
  • छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 50 से ज्यादा सीट का सट्टा बाजार का दावा 
  • अभी अंतिम चरण तक बदलेगा रेट, 15 हजार करोड़ का लग चुका है सट्टा

सुधीर शुक्ला@नवभारत
मुंबई: देश के पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव चल रहे हैं। प्रत्येक पार्टी और नेता अपनी तरफ़ से सत्ता के इस संघर्ष के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं। लोक सभा चुनाव से पहले हो रहे इस चुनाव को कुछ लोग लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल भी बोल रहे हैं। इन सब के बीच सट्टा बाजार (Betting Market) की भी इन चुनावों को लेकर पैनी नज़र है। खबर है कि राजनीतिक पिच पर भी सट्टा बाजार के परंपरागत तरीके में 15 हजार करोड़ का दांव लग चुका है। सटोरियों के दावे को माने तो 90 सीट वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में 50 से ज्यादा सीट कांग्रेस को जीतने का अनुमान लगाया गया है। इसी तरह सट्टा बाजार राजस्थान में बीजेपी को 116 और कांग्रेस को 68 सीट बता रहा है। 

राजस्थान पर सट्टा बाजार
महत्वपूर्ण है कि सट्टा बाजार का आकलन राजनीतिक पंडितों के आकलन से मेल खाता नहीं दिख रहा है। बीजेपी के लिए जहां सट्टा बाजार में 40 पैसे का भाव खुला हुआ है। वहीं कांग्रेस के लिए 4 रुपये का भाव बताया जा रहा है। सट्टा के सूत्रों की मानें तो दोनों के भाव में ये अंतर बहुत बड़ा है। ऐसे में अंतिम चरण के चुनाव के बाद भी इसमें बदलाव की गुंजाइश तो है।  लेकिन सट्टा बाजार सत्ता की चाभी बीजेपी की तरफ होने का इशारा कर रही है। 

छत्तीसगढ़ का सट्टा भाव
राजस्थान के ठीक विपरीत छत्तीसगढ़ में 50 सीटों के दावे के साथ बाजार कांग्रेस की वापसी के लिए निश्चिन्त है। यहां पर कांग्रेस 48 पैसे के भाव के साथ सटोरियों फेवरेट है। जबकि बीजेपी का भाव भी 2 रुपये बताया जा रहा है। सूत्रों की माने तो सट्टा बाजार बीजेपी को लड़ाई से एकदम बाहर नहीं कर रहा है। जिसका मतलब बीजेपी सत्ता में भले ही वापसी न कर सके उसके वोट शेयर में बृद्धि की संभावना है। मगर सट्टा बाजार कांग्रेस की जीत को लेकर आश्वस्त है।