Photo: @ANI/ Twitter
Photo: @ANI/ Twitter

    Loading

    मुंबई: लोकसभा का चुनाव (Lok Sabha Election) होने में अभी लगभग सवा साल से अधिक समय बाकी है, लेकिन बीजेपी (BJP) ने चुनाव तैयारी अभी से ही शुरु कर दी है। इसको लेकर महाराष्ट्र बीजेपी (Maharashtra BJP) की तरफ से राज्य की 33 लोकसभा क्षेत्रों में केंद्रीय मंत्रियों की प्रवास योजना शुरू की गयी है। अब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) नए साल में चुनावी शंखनाद करेंगे। दो जनवरी को चंद्रपुर और औरंगाबाद में नड्डा की रैली का आयोजन किया गया है। जहां पर कांग्रेस और एमआईएम के सांसद हैं। बीजेपी की नजर शिवसेना सहित अन्य पार्टियों की सीटों पर है। सूत्रों के मुताबिक बीजेपी ने राज्य की 40 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी की है। 

    बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने पिछले दिनों कहा था कि उनकी पार्टी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्ववाली बालासाहेब ठाकरे की शिवसेना के साथ मिलकर चुनाव मैदान में उतरेगी। पार्टी की तरफ से राज्य की 48 में से 45 सीट जीतने का लक्ष्य तय किया गया है। इसको लेकर संगठन को मजबूत बनाने और मतदाताओं को आकर्षित करने का काम शुरु हो गया है। 

    2019 में शिवसेना के साथ थी युति

    वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की शिवसेना के साथ युति थी। शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और उसके 18  उम्मीदवार निर्वाचित हुए थे, जबकि बीजेपी के 23 सांसद दिल्ली पहुंचे थे। शिवसेना में हुई अब तक की सबसे बड़ी बगावत में 18 में से 13 सांसदों ने मुख्यमंत्री एक नाथ शिंदे के प्रति विश्वास जताया है, लेकिन बीजेपी ने शिवसेना की 12 सीटों सहित कुल 40 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी की है। इस हिसाब से शिंदे गुट के खाते में लोकसभा की केवल 8 सीटें ही आ सकती हैं। इसके साथ ही बीजेपी की तैयारी एनसीपी के कब्जे वाली रायगड़, शिरूर और सतारा क्षेत्र में भी है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार को चेक मेट देने की जिम्मेदारी पार्टी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन को दी है।

    चंद्रपुर और औरंगाबाद से होगी शुरुआत

    बीजेपी सांसद मनोज कोटक के मुताबिक, लोकसभा चुनाव तक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा लगातार महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। जिसकी शुरुआत दो जनवरी को चंद्रपुर और औरंगाबाद से हो रही है। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में चंद्रपुर से सुरेश धानोरकर निर्वाचित हुए थे उन्होंने तत्कालीन मंत्री को पटखनी दी थी, जबकि औरंगाबाद  में एमआईएम के इम्तियाज जलील ने शिवसेना के कद्दावर नेता को हराया था। अब बीजेपी इन दोनों सीटों पर कब्जा जमाना चाहती हैं।  

    बैठक में चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेंगे

    बीजेपी नेता संजय आहिरे ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुबह नौ बजे चंद्रपुर पहुंचेंगे। वहां मंदिर में पूजा अर्चना के बाद 11 बजे रैली को संबोधित करेंगे। नड्डा चंद्रपुर में पार्टी पदाधिकारियों की बैठक के बाद औरंगाबाद के लिए प्रस्थान करेंगे। औरंगाबाद बीजेपी शहर प्रमुख शिरीष बोरालकर ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा शाम को पांच बजे शहर के मराठवाड़ा सांस्कृतिक मंडल मैदान में सभा को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, केंद्रीय मंत्री डॉ. भागवत कराड, रावसाहेब दानवे, मंत्री अतुल सावे सहित अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित रहेंगे। सभा के बाद नड्डा लोकसभा कोर कमिटी की बैठक में चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेंगे। 

    इन सीटों पर है बीजेपी की ‘खास’ नजर

    बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि शिवसेना के कब्जे वाली दक्षिण मुंबई, उत्तर पश्चिम मुंबई, ठाणे, पालघर, हिंगोली, परभणी, औरंगाबाद, बुलडाणा, रामटेक, शिर्डी, उस्मानाबाद, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर की सीट पर बीजेपी मजबूती के साथ चुनाव लड़ेगी।