water supply in mumbai
मुंबई में जलापूर्ति (फाइल फोटो)

Loading

मुंबई: मुंबई नगर निकाय (BMC) प्रशासन ने कहा कि शहर में जल आपूर्ति कर रहे सात जलाशयों का भंडार जुलाई के अंत तक रहेगा और निवासियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि जलाशयों में अभी 2,37,552 मिलियन लीटर प्रति दिन (एमएलडी) जल है जो कि शहर की वार्षिक 14,47,363 एमएलडी की आवश्यकता का 16.48 प्रतिशत है। यह पिछले साल इसी तारीख तक उपलब्ध जल भंडार से कम है। मुंबई को शहर में, ठाणे तथा नासिक जिलों में स्थित सात जलाशयों – भातसा, अपर वैतरणा, मिडल वैतरणा, तानसा, मोदक सागर, विहार और तुलसी से हर दिन 3,800 एमएलडी पानी मिलता है।
 
मुंबई में आमतौर पर जून के दूसरे सप्ताह तक मानसून पहुंचता है। नगर निकाय ने अभी तक शहर में जल आपूर्ति में कोई कटौती की घोषणा नहीं की है। मुंबई में पानी के मुद्दे पर बीएमसी आयुक्त भूषण गगरानी की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक के बाद नगर निकाय ने कहा कि वह जल भंडार पर ‘‘करीबी नजर” रख रहा है और निवासियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है लेकिन पानी का सोच-समझकर इस्तेमाल करना चाहिए। 

उसने कहा, ‘‘सभी भंडार पर विचार करते हुए प्रशासन ने इस तरह से योजना बनायी है कि हर साल इसी तरह 31 जुलाई तक पानी रहेगा। कुल मिलाकर, नगर निकाय प्रशासन जल भंडार की स्थिति पर लगातार और बहुत करीबी नजर रख रहा है।”
 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अनुमान जताया है कि मानसून के समय पर दस्तक देने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं और उसने देश में 106 फीसदी बारिश की संभावना जतायी है।  विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसके आधार पर नगर निकाय स्थिति की समीक्षा करेगा और आवश्यक कदम उठाएगा। गगरानी ने शहर के निवासियों के साथ ही पेशेवरों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से पानी बचाने के लिए काम करने की भी अपील की। 

(एजेंसी)