online class
File Photo

    Loading

    मुंबई: जैसे-जैसे कोरोना (Corona) का कहर कम हो रहा है वैसे-वैसे राज्य सरकार के साथ बीएमसी (BMC) भी नियमों का पालन करते हुए सभी को कार्य करने की अनुमति दे रही है। कुछ दिनों पहले ही बीएमसी ने कोरोना नियमों (Corona Rules) का पालन करते हुए स्कूल (School) शुरु करने की अनुमति दी है। जैसे-जैसे स्कूल खुल रहे हैं वैसे-वैसे कुछ स्कूलों में ऑनलाइन क्लास (Online Classes)  बंद कर रहे हैं। ऑनलाइन पढ़ाई बंद करने वाले स्कूलों को बीएमसी ने चेतावनी (Warning) देते हुए कहा है कि ऑनलाइन क्लास बंद करने पर कार्रवाई की जाएगी।

    मुंबई में कक्षा एक से सातवीं तक के स्कूल 15 दिसंबर से शुरू हो गए हैं। स्कूल शुरू करते समय बच्चों को स्कूल भेजने के लिए माता-पिता की अनुमति लेना अनिवार्य कर दिया गया है। शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को उन छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने का भी निर्देश दिया है जिनके माता-पिता उन्हें स्कूल भेजने के इच्छुक नहीं हैं। हालांकि, 15 दिसंबर को स्कूल शुरू होने के बाद से मुंबई के ज्यादातर स्कूलों ने ऑनलाइन पढ़ाई बंद कर दी है। इससे उन छात्रों को शैक्षणिक नुकसान होगा जो कोरोना और ओमीक्रोन वायरस के डर से स्कूल नहीं जा रहे हैं। माता-पिता को डर है कि अगर उनके बच्चों को स्कूल भेजा गया तो वे वायरस से संक्रमित हो जाएंगे।

    शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, ऑनलाइन शिक्षा नहीं देने वाले स्कूलों में अगर कोई शिकायत मिलती है तो उनके खिलाफ राज्य सरकार के नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इस बीच, मुंबई में एक प्राथमिक विद्यालय शुरू करने का निर्णय राज्य में ओमीक्रोन की पृष्ठभूमि पर स्थानीय प्रशासन को सौंप दिया गया है।  सभी को कोरोना नियमों का पालन करते हुए स्कूल को शुरु रखने का आदेश बीएमसी ने दिया है।