death
Representative Photo

    Loading

    मुंबई: जुहू बीच (Juhu Beach) पर तैरने गए तीन बच्चों की आज डेडबॉडी (Deadbody) बरामद की गई। इस बड़े हादसे के बाद वाशी नाका अमन आशियाना सोसायटी में मातम पसरा हुआ है। परिवार को रो रोकर बुरा हाल है। मृतकों में दो सगे भाई हैं। मंगलवार को 4 बजे चार लोग जुहू चौपाटी (Juhu Chowpatty) पर घूमने गए थे, जहां लाइफ गार्ड के मना करने के बाद भी गहरे पानी में नहाने उतर गए थे। एक युवक जो बच गया था बच्चों के डूबने की जानकारी वहां तैनात लोगों को दी जिसके बाद फायर ब्रिगेड और नेवी ने रिस्क्यू ऑपरेशन चलाया। रात को अंधेरा होने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन बंद कर दिया गया था।

    बुधवार सुबह तीनों को निकाल कर कूपर अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मृतकों में कौस्तुभ गणेश गुप्ता (18) प्रवेश गणेश गुप्ता(16) अमन सिंह (21) का कूपर अस्पताल में पोस्टमार्टम किया जा रहा है। वाशीनाका की स्थानीय शिवसेना नगरसेविका अंजलि नाईक ने बताया कि पोस्टमार्टम के बाद शव को चेंबूर वाशीनाका कुकरेजा कॉप्लेक्स लाया जाएगा।

    बीएमसी की लापरवाही

    मुंबई महानगरपालिका समुद्र के किनारे पर्यटकों की सुरक्षा के लिए लाइफ गार्ड तैनात किया है। किनारों पर तैनात लाइफ गार्ड की उतनी क्षमता नहीं है कि कोई गहरे पानी में डूबने लगे तो उसे बचाया जा सके। इससे पहले तीन स्पीड बोट समुद्री किनारों पर पर्यटकों की रक्षा के लिए तैनात की गई थी, लेकिन उन स्पीड बोट का संचालन और मरम्मत करने में बीएमसी फेल हो गई। बरसात के समय हर साल समुद्र किनारों पर इस तरह की घटनाएं होती हैं। जिससे निपटने के लिए बीएमसी के पास कोई तैयारी नहीं है। 

    गोवा में समुद्री किनारों पर कई स्पीड बोट तैनात रहती है

    गोवा में समुद्री किनारों पर कई स्पीड बोट तैनात रहती है जो डूबने वालों को तुरंत बचाने में सक्षम होती हैं। एशिया की सबसे बड़ी महानगरपालिका अपने नागरिकों की सुरक्षा करने में इतनी बड़ी लापरवाही बरत रही है। बीएमसी लाइफ गार्ड पर करोड़ों रुपए खर्च करती है। उस पर सवाल उठ रहे हैं कि पानी में डूब रहे लोगों को बचाने में यदि लाइफ गार्ड सक्षम नहीं है तो ऐसी सुरक्षा किस काम की। चश्मदीदों के अनुसार बच्चों को डूबते देख रहे फोटो ग्राफर चिल्ला रहे थे। लाइफ गार्ड पानी में उतरे भी, लेकिन वे उन लोगों का बचाने में सफल नहीं हो सके क्योंकि वे गहरे पानी में चले गए थे।