बढ़ रहे कोरोना केस, भीड़ वाली जगह पर मास्क अनिवार्य किए जाने के राजेश टोपे ने दिए संकेत

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने देश में कोरोना (Corona) में बढ़ रहे कोरोना केस (Corona Cases) पर चिंता व्यक्त की है। देश में कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने  विभिन्न मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कोरोना की चौथी लहर (Fourth Wave) आने पर लॉकडाउन (Lockdown) की चेतावनी दी है। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने पत्रकार परिषद में राज्य में भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क अनिवार्य करने के संकेत दिए। राजेश टोपे ने कहा कि मास्क अनिवार्य (Mask Mandatory) करने का फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जिलाधिकारियों के साथ बैठक के बाद करेंगे।

    कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए संभावना व्यक्त की जा रही है कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर एक बार फिर से मास्क पहनना अनिवार्य किया जाएगा। इस पर टोपे ने कहा कि दिल्ली में मास्क अनिवार्य है। इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री जिला कलेक्टर से चर्चा करेंगे और उसके बाद उचित फैसला लिया जाएगा। 

    राज्य में रोजाना किए जा रहे हैं 25,000 कोरोना टेस्ट 

    टोपे ने कहा कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए पांचसूत्रीय योजना का केंद्र सरकार द्वारा दिए गए निर्देश का कठोरता से पालन किया जाएगा। केंद्र के निर्देश के अनुसार राज्य में रोजाना 25,000 कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं। टोपे ने कहा कि फिलहाल महाराष्ट्र सुरक्षित है। घबराने की कोई जरुरत नहीं है।

    10 लाख के अनुपात में राज्य में केवल 7 मरीज

    राज्य में कोरोना के 929 एक्टिव मरीज हैं। इससे पहले राज्य में एक दिन में 65 हजार एक्टिव मरीज मिल चुके हैं। राजेश टोपे ने कहा कि प्रति मिलियन मरीजों के अनुपात में महाराष्ट्र बहुत नीचे है। मिजोरम में 635, दिल्ली में 248, केरल में 82, हरियाणा में 73 और कर्नाटक में 28 हैं। टोपे ने कहा कि हर 10 लाख मरीज पर महाराष्ट्र में केवल 7 मरीज हैं। केंद्र ने सावधानी पूर्वक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। हम केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार कार्रवाई करेंगे।

    स्कूलों से बात कर बढ़ाएंगे वैक्सीनेशन

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस समय देश में ओमीक्रोन के मरीज मिल रहे हैं। टेस्टिंग, जीनोमिक सीक्वेंसिंग, टीकाकरण, ट्रैकिंग के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि हम टीकाकरण बढ़ाने पर भी ध्यान दे रहे हैं। आईसीएमआर ने 6 से 12 साल के बच्चों को टीकाकरण की अनुमति दी है। अभी तक केंद्र ने इसके लिए स्पष्ट नीति की घोषणा नहीं की है, लेकिन नियम आते ही हम टीकाकरण शुरू कर देंगे। राजेश टोपे ने कहा कि स्कूलों को विश्वास में लेकर 12 से 15 साल के बच्चों का टीकाकरण बढ़ाया जाएगा।

     राज्य में मिले कोरोना के 186 नए मरीज

     बुधवार को राज्य में कोरोना के 186 नए मरीज मिले जिसमें से केवल मुंबई में 112 मरीज मिले हैं। एक मार्च के बाद से मुंबई में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 100 के नीचे थे, लेकिन पिछले दो दिन से यह 100 से ऊपर चला गया है। राज्य में बुधवार को 174 मरीज ठीक हुए। मुंबई के बाद पुणे महानगरपालिका में सर्वाधिक 20 मरीज मिले हैं। राज्य के अन्य जिलों में मिल रहे मरीजों की संख्या 10 से कम है। हालांकि राज्य में एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है।

    प्रतिबंधों से बचना है तो नियमों का करें पालन

    जिलाधिकारियों के साथ बैठक के मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की संभावित चौथी लहर के प्रतिबंधों से बचना है तो सभी नागरिकों को कोरोना नियमों का सख्ती के साथ पालन करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार प्रतिबंध नहीं लगाना चाहती, लेकिन कोरोना की चौथी लहर को रोकना होगा। इसलिए लोग स्वयं मास्क लगाएं और कोरोना नियमों का पालन करें और टीका लगावा लें। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि फ्लू जैसी बीमारी दिखने पर आरटीपीसीआर टेस्ट करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। दुनिया भर में उसके रोज नए वेरिएंट मिल रहे हैं। चीन में 40 करोड़ नागरिक लॉकडाउन में हैं। हमने भी कोरोना की तीन लहर का सफलता पूर्वक मुकाबला किया है। कोरोना प्रतिबंधों के कारण अर्थव्यवस्था की गतिधीमी हो गई। लोगों के रोजगार छिन गए। यह परिस्थिति फिर से नहीं आए इसलिए स्वयं कोराना नियमों का पालन करें।