Mumbai Metro
Representative Image

    Loading

    मुंबई: पश्चिमी उपनगरों की ट्रैफिक कम करने वाली मेट्रो लाइन 7 (दहिसर ई-अंधेरी ई) और लाइन 2 ए (दहिसर-डीएन नगर) के दूसरे चरण काउंटडाउन शुरू हो गया है। अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (RDSO) ने परीक्षण को मंजूरी दे दी है। उल्लेखनीय है कि मेट्रो का ट्रायल और  वाणिज्यिक संचालन शुरू होने से पहले आरडीएसओ की मंजूरी आवश्यक होती है। एमएमआरडीए (MMRDA) के अनुसार, अब सिग्नलिंग टेस्टिंग शुरू की जाएगी।

    लाइन 2ए और 7 (दहानुकरवाड़ी-दहिसर-आरे) के लगभग 20 किमी के पहले चरण को अप्रैल में खोला गया था। बाकी लगभग 17 किमी का काम पूरा हो गया है। इन दोनों लाइनों पर 30 स्टेशन हैं। दोनों लाइन के शुरू हो जाने पर लिंक रोड और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे से यातायात की भीड़ कम होने की उम्मीद है। इसका असर लोकल ट्रेनों पर भी पड़ेगा, पश्चिमी उपनगर की लोकल ट्रेनों की गर्दी भी कम होगी।

    सीएमआरएस की मंजूरी बाकी

    बताया गया कि इस मेट्रो के दूसरे चरण का कमर्शियल रन सीएमआरएस से मंजूरी के बाद ही शुरू होगा। मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार, जल्द ही  दूसरे खंड को खोलने का लक्ष्य रखा गया है। वैसे भी कोरोना आदि कारणों के चलते इस परियोजना के संचालन में देरी हुई है।

    बढ़ेंगे 3 लाख से अधिक यात्री

     मेट्रो 2 ए और 7 का  20 किमी का पहला चरण शुरू होने पर रोजाना 35,000 औसत यात्री सफर कर रहे हैं। दोनों मेट्रो लाइनें जब पूरी तरह शुरू हो जाएंगी तो 3 लाख से ज्यादा यात्री सफ़र करेंगे। लाइन 7 वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे स्टेशन पर अंधेरी ईस्ट में लाइन-1 और अंधेरी वेस्ट पर डीएन नगर मेट्रो स्टेशन से लाइन-2 पर जुड़ जाएगी। यह मेट्रो लाइन मलाड-गोरेगांव-अंधेरी को जोड़ेगी, जिससे काफी यात्री बढ़ जाएंगे। इसका संचालन महा मुंबई मेट्रो रेल ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड करेगा।