Representative Image
Representative Image

Loading

महाराष्ट्र: सपनों की नगरी कही जाने वाली मुंबई हर किसी के लिए आकर्षण का केंद्र है। कई लोग अपनी सपनों की उड़ान भरने मुंबई जाते है। ऐसे में आज हम मुंबईकरों के लिए एक बड़ी खबर लाए है जिसका सीधा असर उनके जेब पर पड़ने वाला है। जी हां जहां कुछ देर पहले ही हमने आपको खबर दी थी कि मुंबई में घरेलू-कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ गए है वही अब खबर ये है कि यहां भैंस के दूध की कीमतें भी बढ़ गई है। आइए जानते है क्या है ताजा भाव… 

मुंबई में 5 रुपये से महंगा हुआ दूध 

बता दें कि मुंबई में भैंस के दूध के थोक भाव में मंगलवार आधी रात से 5 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में अब यह पूरे खाद्य उद्योग को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है जो कच्चे माल के रूप में इस पर निर्भर करता है। मुंबई दुग्ध उत्पादक संघ (एमएमपीए) ने पिछले शुक्रवार को भैंस के दूध के थोक मूल्य में भारी बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

करीब 90 रुपये प्रति लीटर 

एमएमपीए की कार्यकारी समिति के सदस्य सीके सिंह ने कहा- दूध के थोक दाम 80 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 85 रुपये प्रति लीटर किए जाएंगे और यह 31 अगस्त तक लागू रहेंगे। इसके बाद मुंबई में 3,000 से अधिक खुदरा विक्रेताओं के मलाईदार ताजा भैंस के दूध के खुदरा बाजार में वृद्धि होगी। जो अब एक मार्च से 85 रुपये प्रति लीटर से करीब 90 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। ऐसे में अब इस महंगाई का सीधा असर बाकि सभी दूध से पदार्थो पर पड़ने वाला है। 

‘इन’ सामानों के भी बड़े दाम 

इस तरह तेजी से बढ़ रही कीमत में इस बढ़ोतरी से आम उपभोक्ता प्रभावित होंगे। क्योंकि दूध के साथ-साथ अन्य डेयरी उत्पाद भी महंगे हो जाएंगे। जी हां आपको बता दें कि एमएमपीए के कोषाध्यक्ष अब्दुल जब्बार छावनीवाला ने कहा- इससे रेस्टोरेंट, फुटपाथ वेंडर या छोटे होटलों में परोसे जाने वाले चाय-कॉफी-मिल्कशेक आदि के रेट भी प्रभावित होंगे, ऐसे में अब यह पूरी संभावना है कि दूध के दाम बढ़ने से चाय-कॉफी-मिल्कशेक भी महंगे हो सकते है। 

मिठाई भी होगी महंगी

जाहिर सी बात है हम सब जानते है ज्यादा से ज्यादा मिठड़ियां तो दूध की ही बनती है। डेयरी उत्पाद जैसे खावा, पनीर, पेड़ा, बर्फी जैसी मिठाइयां, कुछ उत्तर भारतीय या बंगाली मिठाइयां अब कीमत में बढ़ सकती हैं। उत्तर मुंबई के मुख्य दुग्ध उत्पादक महेश तिवारी ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी कुछ त्योहारों और शादियों की पूर्व संध्या पर हुई है। इसका असर बुधवार से दूध के थोक दामों में बढ़ोतरी से पड़ेगा।

आम जनता सीधे प्रभावित 

गौरतलब हो कि सितंबर 2022 के बाद एमएमपीए में यह दूसरी बड़ी बढ़ोतरी है। जब भैंस के दूध का थोक मूल्य 75 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 80 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया, तो गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों का घरेलू बजट चरमरा गया है । दूसरी ओर, फरवरी 2023 में, महाराष्ट्र के सभी प्रमुख गाय दूध उत्पादक संघों के साथ-साथ अन्य बड़े ब्रांडेड उत्पादकों ने गाय के दूध की कीमत में कम से कम 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है। ऐसे में इस बढ़ती महंगाई से आम जनता सीधे प्रभावित हो रही है।