metro 1

    Loading

    मुंबई: मुंबई की दूसरी मेट्रो का पूर्ण संचालन 20 जनवरी से शुरू हो जाएगा। 19 जनवरी को पीएम मोदी (PM Modi) नई मेट्रो लाइन 2ए और 7 (Metro 2 and 7 ) को हरी झंडी दिखाएंगे। ये एलिवेटेड लाइनें 20 जनवरी से परिचालन के लिए पूरी तरह से खोली जाएंगी। एमएमआरडीए आयुक्त एस वी आर श्रीनिवास (MMRDA Commissioner S V R Srinivas) ने कहा कि दोनों मेट्रो के जुड़ने से भीड़ बढ़ेगी। 

    उन्होंने कहा कि मुंबई मेट्रो-1 ऑपरेटर से भीड़ को तितर-बितर करने के लिए मौजूदा वर्सोवा-घाटकोपर रूट पर पीक आवर्स के दौरान दो मिनट की आवृत्ति पर सेवाएं चलाने के लिए कहा गया है। लाइन 2ए अंधेरी पश्चिम में दहिसर से डीएन नगर तक और लाइन-7 दहिसर पूर्व से गुंदवली, अंधेरी पूर्व तक चलेगी।

    मेट्रो-1 पर चार मिनट में ट्रेन

    वर्तमान में पीक ऑवर्स के दौरान सुबह 8.30 बजे से 10.30 बजे तक और शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक मेट्रो-1 की सेवाएं चार मिनट के अंतराल पर चलती हैं, जबकि नॉन-पीक ऑवर्स के दौरान हर 6 से 8 मिनट में सेवाएं उपलब्ध होती हैं। एमएमआरडीए के अनुसार, मेट्रो-1 को पीक आवर्स के दौरान 2-2.5 मिनट के अंतराल पर सेवाएं चलाने के लिए कहा गया  है। एकीकरण के बाद नई लाइनों और मौजूदा मुंबई मेट्रो दोनों से राइडरशिप बढ़ जाएगी।

    रोजाना लगाए जाते हैं 380 फेरे 

    जुलाई 2014 में शुरू हुई मुंबई मेट्रो वन में दैनिक 3।8 लाख यात्री हैं, जो कोविड से पहले के 4।5 लाख के आंकड़े से कम है। रोजाना कुल 380 फेरे लगाए जाते हैं। नई मेट्रो की सेवाएं 22 रेक का उपयोग कर पूरे 35 किलोमीटर के एलिवेटेड कॉरिडोर खंड पर चलेंगी।

    आठ मिनट के अंतराल में ट्रेन

    एमएमआरडीए के अनुसार, चारकोप डिपो में 28 रेक उपलब्ध हैं, छह को आपात स्थिति के लिए स्टैंडबाय मोड पर रखा जाएगा। पीक आवर्स में आठ मिनट और नॉन पीक आवर्स में 10  मिनट के अंतर से सेवाएं चलेंगी। पहली सेवा लाइन-2 ए पर अंधेरी वेस्ट से सुबह छह बजे शुरू होगी और आखिरी रात 9.24 बजे होगी। इसी तरह लाइन-7 पर गुंदावली स्टेशन से पहली सेवा सुबह 5.55 बजे और आखिरी रात 9.24 बजे होगी।