बप्पा के भक्तों के लिए खुशखबर! 4 फीट से अधिक ऊंची POP की गणेश मूर्ति कर सकते है विराजमान

Loading

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र का सबसे बड़ा उत्सव यानी गणेशोत्स्व है। इसे लेकर कई महीनों पहले से ही लोग गणेश आगमन की तैयारियां शुर कर देते है। ऐसे में अब गणेशोत्स्व  बस कुछ ही महीने दूर है। दरअसल अब एक बड़ी खबर सामने आई है। जी हां पीओपी के नियमों को लेकर गणेश मंडलों को बड़ी राहत मिली है। 

पीओपी के विकल्प सुझाने के लिए महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दिशानिर्देशों की घोषणा अब तक नहीं हुई है, इसलिए 4 फीट से ऊंची मूर्तियों के लिए पीओपी का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि चार फीट से कम ऊंची मूर्तियों के लिए शाडू मिट्टी अनिवार्य होगी। आइए जानते है इस बारे में पूरी खबर क्या है… 

इस बीच, मूर्तिकारों और मूर्ति विक्रेताओं-भंडारों को ‘वन विंडो’ पद्धति से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा आज से उपलब्ध करा दी गई है। ऐसे में अब मुंबई में गणेशोत्सव मंडलों पर ‘पीओपी’ प्रतिबंध का व्यवधान इस साल कम से कम टल गया है।

चूंकि महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अभी तक ‘प्लास्टर ऑफ पेरिस’ का विकल्प सुझाने के लिए दिशानिर्देशों की घोषणा नहीं की है, इसलिए मुंबई में सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल इस साल चार फुट की गणेश मूर्ति ‘पीओपी’ का उपयोग कर सकेंगे। हालांकि, 4 फीट से नीचे की मूर्तियां शाडू मिट्टी से बनी होनी चाहिए।