लोकल ट्रेन
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

मुंबई: मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) के पास एक खाली लोकल ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना के एक दिन बाद गुरुवार सुबह के व्यस्त समय में हार्बर लाइन में रेल सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं। मध्य रेलवे (CR) ने बताया कि सीएसएमटी स्टेशन के पास जिस स्थान पर तीन दिन में रेलगाड़ी के पटरी से उतरने की दो घटनाएं हुईं वहां रेलगाड़ी की गति को 10 किलोमीटर प्रति घंटे पर सीमित रखने का नियम लागू किया गया है।

सीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी स्वप्निल नीला ने कहा, सीएसएमटी के ठीक बाहर क्रॉसओवर पॉइंट पर जहां पटरी से उतरने की घटना हुई, वहां गति 10 किमी प्रति घंटे से अधिक रखने पर प्रतिबंध लगाया गया है। हार्बर लाइन पर उपनगरीय सेवाओं में देरी इसी के कारण हुई। मध्य रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार धीमी गति से रेलगाड़ियों के संचालन के कारण लोकल ट्रेन अपने सामान्य समय से 25- 30 मिनट की देरी से चल रही हैं।

यात्रियों ने हालांकि कम से कम 45-50 मिनट की देरी की बात कही। नवी मुंबई के एक यात्री ने कहा, ट्रेन स्टेशन के साथ-साथ बाहरी इलाकों में भी कई बार देर तक खड़ी रही। वडाला रोड स्टेशन से स्थिति और खराब हो गई। ट्रेन को वहां से मस्जिद स्टेशन तक पहुंचने में भी लगभग एक घंटे का समय लगा जबकि बीच में केवल चार स्टेशन हैं। हार्बर लाइन पर रोजाना करीब 10 लाख यात्री सफर करते हैं।

गौरतलब हो कि इससे पहले 29 अप्रैल को भी मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस की हार्बर लाइन पर एक लोकल ट्रेन का एक डिब्बा पटरी से उतर गया था, जिससे तकरीबन तीन घंटे से अधिक समय तक रेल सेवाएं प्रभावित रहीं। घटना उस वक्त हुआ जब घटना उस समय हुई जब पनवेल से आ रही एक ट्रेन ने करीब 11 बजकर 35 मिनट पर सीएसएमटी पर प्रवेश किया। उसके बाद ट्रेन का एक डिब्बा पटरी से उतर गया था।