shivsena
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार, अंधेरी ईस्ट सीट पर हुए उपचुनाव में आज शिवसेना  (Shivsena) को भारी जीत मिली है। आज उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना धड़े की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने यहां बाजी जीत ली है। दसवें दौर की मतगणना के अंत में ऋतुजा लटके को अब तक गिने गए 49,616 मतों में से 37,469 मत प्राप्त हुए हैं।

    नोटा विकल्प के पक्ष में अब तक 7,556 वोट पड़े हैं, जिससे छह अन्य निर्दलीय उम्मीदवार बहुत पीछे रह गए हैं। नोटा मतदाताओं को चुनाव में किसी भी उम्मीदवार के पक्ष में मतदान नहीं करने का विकल्प देता है। 

    बाबत दें कि इस साल मई में शिवसेना विधायक और ऋतुजा लटके के पति रमेश लटके के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव आवश्यक हो गया था जिसके लिए बीते तीन नवंबर को मतदान हुआ था। वर्ष 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में शिवसेना ने 56 सीट पर जीत हासिल की थी। इस साल मई में रमेश लटके के निधन के कारण यह संख्या घटकर 55 रह गई थी। 

    वहीं BJP द्वारा उपचुनाव की दौड़ से अपने उम्मीदवार को हटाए जाने के बाद से यह महज औपचारिकता भर रह गयी थी। गौरतलब है कि, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना विधायकों के एक तबके के विद्रोह के चलते जून में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (MVA) सरकार के गिरने के बाद महाराष्ट्र में यह पहला चुनावी मुकाबला था। वहीं MVA के घटक दल-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस, दोनों ने ऋतुजा लटके की उम्मीदवारी का समर्थन किया है।