Maharashtra third phase elections
महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान (डिजाइन फोटो)

लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होने जा रहा है। इस तीसरे चरण के चुनाव में महाराष्ट्र के 11 सीटों पर भी मतदान होगा। उनमें रायगढ़, बारामती, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले शामिल हैं।

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस चोकलीगम ने कहा कि महाराष्ट्र में 11 सीटों पर 7 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के तीसरे चरण (Maharashtra third phase elections) के लिए मशीनरी पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण में 258 उम्मीदवारों के लिए 2.9 करोड़ से अधिक लोग मतदान करने के पात्र हैं, जिसके लिए 23,036 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सीईओ ने बताया कि मार्च में आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक कुल 530.69 करोड़ रुपये की नकदी, ड्रग्स, शराब, महंगी वस्तुएं आदि जब्त की गई हैं। उन्होंने कहा कि इसमें 49.95 करोड़ रुपये की नकदी, 36।80 करोड़ रुपये की शराब, 220.65 करोड़ रुपये की ड्रग्स और 129.89 करोड़ रुपये की महंगी वस्तुएं शामिल हैं। 7 मई को जिन 11 सीटों पर मतदान होगा, उनमें रायगढ़, बारामती, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले शामिल हैं।

प्रमुख उम्मीदवारों में बारामती से सुप्रिया सुले और उनकी भाभी सुनेत्रा पवार, कोल्हापुर से कांग्रेस के शाही वंशज शाहू छत्रपति और सतारा से बीजेपी के उदयनराजे भोसले और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग से केंद्रीय मंत्री नारायण राणे शामिल हैं।

अधिकारी ने बताया कि कुल 1,07,64,741 पुरुष मतदाता, 1,02,26,946 महिला मतदाता और 929 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। 13 मई को चौथे चरण में, कुल 2।28 करोड़ मतदाता नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, मावल, पुणे, शिरुर, अहमदनगर, शिरडी और बीड में 298 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। चौथे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में जालना में रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे और बीड में बीजेपी की पंकजा मुंडे शामिल हैं। शुक्रवार को पांचवें चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन था और एक दिन बाद जांच होगी। 20 मई को जिन 13 सीटों पर मतदान होगा, उनमें उत्तर महाराष्ट्र में धुले, डिंडोरी, नासिक और पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर पश्चिम, मुंबई उत्तर पूर्व, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई दक्षिण मध्य और मुंबई दक्षिण शामिल हैं। 2 मई तक कुल 2,173 उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए हैं। इनमें केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, बीजेपी के वकील उज्ज्वल निकम और मुंबई कांग्रेस प्रमुख वर्षा गायकवाड़ शामिल हैं।

महाराष्ट्र की 17 सीटों पर कांग्रेस की है लड़ाई

महाराष्ट्र में कांग्रेस महाविकास अघाड़ी गठंबधन के तहत चुनाव लड़ रही है। गठबंधन के तहत उसे 17 सीटें दी गई हैं जबकि सबसे ज्यादा सीटें उद्धव ठाकरे के गुट वाली शिवसेना-यूबीटी को मिली है। शिवसेना-यूबीटी 21 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि 10 सीटें शरद पवार की एनसीपी शरद चंद्र पवार को मिली है। मुंबई की कुछ सीटों को लेकर कांग्रेस के स्थानीय नेतृत्व में नाराजगी देखी गई थी, वह शिवसेना-यूबीटी को सीट दिए जाने से नाराज थी। हालांकि अब इस मुद्दे को सुलझा लिया गया है। मुंबई कांग्रेस का कहना था कि पार्टी को वो सीटें मिली हैं जिसपर जहां वे मजबूत स्थिति में नहीं है जबकि जीत की संभावना वाली सीटें नहीं दी गई हैं।

महाराष्ट्र में पांचवें चरण के मतदान के लिए 301 आवेदन वैध

चुनाव आयोग ने रविवार को 13 लोकसभा क्षेत्रों में पांचवें और अंतिम चरण के चुनाव के लिए 397 उम्मीदवारों में से 301 के आवेदनों के वैध होने की पुष्टि की। चुनाव पैनल ने कहा कि राज्य में लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें और अंतिम चरण के लिए आखिरी दिन 13 महाराष्ट्र लोकसभा क्षेत्रों की 512 सीटों के लिए कुल 397 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन जमा किया। स्क्रीनिंग के दौरान 397 में से 301 अभ्यर्थियों के आवेदन मान्य किये गये और 96 उम्मीदवारों के आवेदन निरस्त कर दिये गये। इस पांचवें चरण के लिए 20 मई को होने वाले मतदान के लिए उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख छह मई है।  
महाराष्ट्र में पहले और दूसरे चरण के मतदान के बाद तीसरे फेज को लेकर नेताओं ने अपनी-अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। महाराष्ट्र में 2024 के लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण 7 मई 2024 को होगा। इस दौरान 11 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। चुनाव के परिणाम 4 जून 2024 को घोषित किए जाएंगे। महाराष्ट्र में होने वाले मतदान में 258 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं और सभी की निगाहें बारामती सीट पर टिकी हुई है। क्योंकि इस सीट पर मुकाबला पवार वनाम पवार के बीच ही है।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 11 सीटों पर वोटिंग

महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में 7 मई को रायगढ़, बारामती, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर, माधा, सांगली, सातारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले सीट पर मतदान होगा।

किसका किससे है मुकाबला?

1- बारामती सीट पवार सुप्रिया सुले (एनसीपी शरद पवार गुट) का मुकाबला सुनेत्रा पवार (एनसीपी अजित पवार गुट) से होगा।
2- माधा सीट पर रणजीतसिंह नाइक-निंबालकर (बीजेपी) का मुकाबला धैर्यशील मोहिते-पाटील (एनसीपी) से है।
3- उस्मानाबाद सीट पर अर्चना पाटिल (बीजेपी) का मुकाबला ओमप्रकाश राजे निंबालकर (शिवसेना) से होगा।
4- लातूर सीट से सुधाकर श्रंगारे (बीजेपी) का मुकाबला शिवाजीराव कालगे (कांग्रेस) से है।
5- हातकणंगले सीट पर राजू शेट्टी (स्वाभिमानी पक्ष), सत्यजीत पाटिल (शिवसेना) और धैर्यशील माने (शिवसेना) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा।
6- कोल्हापुर सीट से छत्रपति शाहू महाराज (कांग्रेस) का सीधा मुकाबला संजय मांडलिक (शिवसेना) से है।
7- सोलापुर सीट से मुकाबला प्रणीति शिंदे (कांग्रेस) और राम सातपुते (बीजेपी) के बीच है।
8- सांगली सीट पर मुकाबला चंद्रहार पाटिल (शिवसेना) और संजयका पाटिल (बीजेपी) के बीच है।
9- सतारा सीट से उम्मीदवार उदयनराजे भोसले (बीजेपी) का मुकाबला शशिकांत शिंदे (एनसीपी) से होगा।
10- रायगढ़ में सुनील तटकरे (एनसीपी) की लड़ाई अनंत गीते (शिवसेना) से है।
11- रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीट पर नारायण राणे (बीजेपी) और विनायक राउत (शिवसेना) के बीच मुकाबला है।

पुणे जिले के बारामती में सबसे अधिक 38 उम्मीदवार हैं, इसके बाद माधा (32), उस्मानाबाद (31), लातूर (28), हटकनंगले (27), कोल्हापुर (23), सोलापुर (21), सांगली (20), सतारा (16), रायगढ़ (13) और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग (9), उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

बारामती में, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (SCP) की उम्मीदवार और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले का मुकाबला उनकी भाभी और उपमुख्यमंत्री अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से है, जो सत्तारूढ़ एनसीपी की उम्मीदवार हैं।

दो शाही वंशज भी अलग-अलग सीटों से चुनावी मैदान में हैं। कोल्हापुर में छत्रपति शाहू महाराज कांग्रेस की तरफ से और सतारा में उदयनराजे भोसले बीजेपी की तरफ से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। केंद्रीय मंत्री नारायण राणे सिंधुदुर्ग-रत्नागिरी से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।