Mumbai Metro

    Loading

    मुंबई: मुंबई मेट्रो 2 ए और 7 के पूर्ण संचालन का काउंटडाउन शुरू हो गया है। छह दिन बाद 19 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मुंबई की बहुप्रतिक्षित मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम मोदी के मुंबई (Mumbai) दौरे के पहले मेट्रो के दूसरे चरण के साथ पूर्ण संचालन की तैयारी पूरी हो गई है। गुरुवार को सीएम शिंदे और डीसीएम फडनवीस द्वारा नए मेट्रो स्टेशनों का जायजा लेने के बाद शुक्रवार को एमएमआरडीए आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास (MMRDA Commissioner SVR Srinivas) ने भी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा की।

    मेट्रो 2 ए पर नई मेट्रो ट्रेन बिना यात्रियों के चलाकर परीक्षण भी किया गया। इसके पहले भी एमएमआरडीए ने लाइन 2ए और 7 को पूरी क्षमता से शुरू करने के लिए दोनों लाइनों पर एकीकृत सिग्नलिंग प्रणाली का परीक्षण पूरा किया। एमएमआरडीए को मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त द्वारा रोलिंग स्टॉक, सिग्नलिंग प्रणाली, सिविल कार्यों, ट्रैक और गति परीक्षण के परीक्षण के बाद सार्वजनिक उपयोग के लिए आवश्यक सुरक्षा प्रमाणपत्र प्राप्त हो गया है।

    अंधेरी स्टेशन पर इंटरकनेक्टविटी

    उल्लेखनीय है कि मेट्रो रूट 2ए पर तीन मंजिला अंधेरी वेस्ट स्टेशन बना है। यह मेट्रो रूट 2ए और वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर मेट्रो-1 के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। अंधेरी (पश्चिम) मेट्रो स्टेशन मेट्रो रूट 2ए का आखिरी स्टेशन है। यह तीन मंजिला सिंगल पियर कैंटिलीवर स्टेशन है। मेट्रो रूट-1 पर डीएन नगर स्टेशन से जुड़ा हुआ है। डीएन नगर मेट्रो स्टेशन के पास मेट्रो-1 लाइन से मेट्रो 2ए लाइन को पार करने के लिए लाइन की ऊंचाई जमीन से करीब 22 मीटर ऊपर उठाई गई है। अंधेरी (पश्चिम) स्टेशन के दोनों ओर फुटपाथ को जोड़ने वाली लिंक सड़कें हैं। अंधेरी (प.) से उत्तर या पूर्व दिशा में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह एक हब भी बनेगा।

    सफर होगा और आसान

    एमएमआरडीए आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास ने बताया कि अब लाखों लोगों का मेट्रो सफ़र और आसान होगा। आयुक्त के अनुसार, लिंक रोड पर भारी ट्रैफिक को देखते हुए दिन के समय साइट का प्रारंभिक सर्वेक्षण करना एक चुनौती थी और रात में दोनों तरफ बड़ी संख्या में वाहनों के खड़े होने से सर्वेक्षण में बाधा उत्पन्न हुई। अंधेरी (प.) स्टेशन लगभग 30 हजार यात्रियों को सेवा प्रदान करेगा क्योंकि यह मेट्रो रूट-1 से जुड़ा हुआ है। दहिसर, गोरेगांव से घाटकोपर की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा।

    अप्रैल में शुरू हुआ पहला चरण

    मेट्रो 2 ए और 7 (दहानुकरवाड़ी-दहिसर-आरे) के लगभग 20 किमी के पहले चरण को अप्रैल में खोला गया था। बाकी लगभग 17 किमी का रूट 19 अप्रैल से शुरू हो जाएगा । दोनों लाइनों पर 30 स्टेशन हैं।

    28 रेक उपलब्ध

    भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड द्वारा उपलब्ध कराए गए कुल 28 रेकों के साथ दोनों लाइनों पर सेवाएं सात मिनट के अंतराल में  संचालित की जाएंगी।