Mandalay Metro Depot

    Loading

    मुंबई: डी.एन. नगर से मंडाले के बीच निर्माणाधीन मेट्रो-2 बी के लिए मंडाले में शुरू मेट्रो डिपो (Metro Depot) का लगभग  54 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। एमएमआरडीए (MMRDA) के अनुसार, मंडाले  30 हेक्टेयर सरकारी भूमि पर मेट्रो कार डिपो (Metro Car Depot) का काम जारी है। 23.64 किलोमीटर लंबे मुंबई मेट्रो मार्ग 2बी के लिए यहां अत्याधुनिक डिपो की योजना बनी थी।

    मंडाले  डिपो में 72 फिक्स्ड लेन के साथ-साथ स्टेबलिंग यार्ड, है। इसमें ज़र्ड स्टोर बिल्डिंग, हैवी वॉश प्लांट, अंडरग्राउंड टैंक, डीसीसी एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग, सेंट्रल स्टोर बिल्डिंग, वर्कशॉप, इंस्पेक्शन बिल्डिंग, सी.एम.वी. बिल्डिंग, रिसीविंग सब स्टेशन (आरएसएस), टेस्ट ट्रैक, ईटीपी और एसटीपी कंपाउंड वॉल, सिक्योरिटी वॉच टॉवर आदि सुविधाएं होंगी।

    धूल शमन प्रणाली

    एमएमआरडीए आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार, डिपो का निर्माण करते समय सभी आवश्यक मानदंडों का पालन कर अत्यधिक सावधानी बरती जा रही है। पर्यावरण को होने वाले नुकसान को रोकने के साथ-साथ धूल को क्षेत्र के निवासियों को प्रभावित करने से रोकने के लिए मांडले डिपो में धूल उत्सर्जन को नियंत्रित करने के उपाय किए गए हैं। इसके साथ वायु प्रदूषण को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई मशीनरी और उपकरणों का उपयोग करना, उत्खनन सामग्री ले जाने वाले वाहनों को तिरपाल से ढकना, धूल उत्सर्जन को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई खुदाई सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। परियोजना को समय पर पूरा करना करने का उद्देश्य है।