Mira-Bhayander

Loading

भायंदर: मुंबई शहर से सटे होने के कारण तेजी से विकास की ओर अग्रसर मीरा-भायंदर शहर (Mira-Bhayander City) में बिल्डिंग निर्माण (Building Construction) का व्यवसाय जोरों से चल रहा हैं। इन बिल्डिंग निर्माणों की वजह से उड़ने वाली धूल के कड़, विभिन्न विकास परियोजनाओं से निकलने वाली धूल, हवा में मिलकर शहर की वायु गुणवत्ता (Air Quality) को खराब कर रही हैं। इसके अलावा भी यहां हजारों की संख्या में लघु औद्योगिक कारखाने, भारी संख्या में वाहनों की यातायात आदि की वजह से भी लगातार वायु की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। 

शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए मीरा-भायंदर महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक दिलीप ढोले के निर्देशानुसार, पर्यावरण विभाग के माध्यम से वायु गुणवत्ता में सुधार पर बल दिया जा रहा हैं। इसके लिए केंद्र सरकार के 15 वें वित्त आयोग की निधी से ‘राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम’ (NCAP) के तहत दो ‘धूल नियंत्रण प्रणाली’ खरीदे गए हैं।

उपयोगी साबित होगी यह यंत्रणा

इस सिस्टम के माध्यम से शहर में जिन जगहों पर धूल की मात्रा ज्यादा हैं, वहां लगातार पानी का छिड़काव कर धूल को कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही शहर की सड़कों की सफाई, डिवाइडर की सफाई और डिवाइडर पर लगे पेड़ों को पानी देना, उन पर जमी धूल को कम करना, फुटपाथ पर पेड़ों पर जमी धूल को कम करना, ऊंचे पेड़ों को साफ रखने के साथ आपातकालीन स्थितियों में आग बुझाने के लिए भी यह यंत्रणा उपयोगी सिद्ध होगी।