फिर हुई मुंबई का हवा ‘जहरीली’, आज सुबह दिखी धुंध की परत

Loading

मुंबई: जैसा की हम सब जानते है बीते कुछ दिनों से पुरे देश भर में वायु प्रदूषण (Air Pollution) एक गंभीर समस्या बन गई है। वायु प्रदूषण बहुत बड़े पैमाने पर बढ़ गया है जो स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है। खबर सामने आई की दिल्ली में कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत हुई। वहीं अब कुछ दिनों से मुंबई में भी वायु प्रदूषण (Mumbai Air Pollution) बहुत तेजी से बढ़ते नजर आ रहा है। ऐसे में वायु गुणवत्ता खराब होने के कारण आज सुबह मुंबई में धुंल की परत दिखाई दी।

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक अगले तीन दिनों तक दिल्ली और मुंबई (Mumbai) में प्रदूषण (Air Pollution) की समस्या इसी तरह बनी रहेगी। ऐसे में अब जानकारी सामने आ  रही है कि कुछ दिनों तक नागरिकों को प्रदूषण का सामना करना पड़ेगा। 5 से 7 नवंबर तक प्रदूषण ज्यादा रहेगा। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अध्यक्ष अश्विनी कुमार ने इस संबंध में केंद्रीय मंत्री को पत्र भी लिखा है। ऐसे में अब देखना होगा की केंद्र सरकार इस पर क्या फैसला लेती है। 

कोरोना (Corona) काल में कई लोगों ने इस वायरस पर काबू पाया, लेकिन अब नागरिकों को अधिक सावधान रहना चाहिए। यह अनुमान लगाया गया है कि जिन लोगों को कोरोना है, उनमें प्रदूषण के कारण अस्थमा जैसी बीमारियां विकसित होंगी। ऐसे में खुद का का ख्याल रखें।