File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: आज मोहर्रम है, ऐसे में इस त्यौहार को पुरे देश में मनाया जा रहा है। शुक्रवार शाम 4 बजे से मुहर्रम के लिए “शब-ए-शहादत” के जुलूस निकला है। इस दौरान दक्षिण मुंबई में यातायात के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए, मुंबई यातायात अधिकारियों ने एक सर्कुलर जारी किया है जिसमें नागरिकों को सड़कों के बंद होने, नो-पार्किंग जोन के बारे में सूचित किया गया है और वैकल्पिक मार्ग के बारे में सुझाव दिया गया है। आइए यहां जानते है यातायात के लिए कोनसे मार्ग बंद है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि जुलूस पी इस्माइल मर्चेंट चौक (नेस्बिट जंक्शन) – सोफिया जुबेर जंक्शन – सर जे जे जंक्शन – आई आर रोड – पाकमोडिया स्ट्रीट – जैनबिया हॉल से निकाला जाएगा और इसमें कई लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। ऐसे में जुलूस के कारण भारी यातायात जाम हो सकता है और इसलिए यातायात अधिकारियों ने निम्नलिखित व्यवस्थाएं की हैं। शाम 5 बजे के बाद जुलूस समाप्त होने तक आवश्यकता पड़ने पर निम्नलिखित मार्ग बंद किए जा सकते हैं। आइए जानते है इन व्यवस्थाओं के बारे में..  

1) खड़ापारसी जंक्शन से सोफिया जुबैर जंक्शन यानी, पूर्वी एक्सप्रेसवे के उत्तर और दक्षिण की ओर।

2) मौलाना मोहम्मद अली जौहर चौक भिंडी बाजार) से डॉ. अलीमा मोहम्मद इकबाल चौक (सर जे.जे. जंक्शन) तक यानी मोहम्मद अली रोड/सर जेजे मार्ग की उत्तर और दक्षिण सीमा।

3) डॉन ताकी जंक्शन से डॉ. अलीमा मोहम्मद इकबाल चौक (सर जे.जे. जंक्शन) यानी, मौलाना शौकत अली रोड के उत्तर और दक्षिण की ओर।

4) नागपाड़ा जंक्शन से सोफिया जुबैर जंक्शन यानी सोफिया जुबैर रोड के दक्षिण की ओर।

5) सेंट मैरी स्कूल से पी इस्माइल मर्चेंट चौक (नेस्बिट जंक्शन) यानी, नेस्बिट रोड के उत्तर और दक्षिण की ओर। 

6) स्पेंस लेन (होंडा कॉर्नर स्ट्रीट) ।

7) नागपाड़ा जंक्शन से सोफिया जुबैर जंक्शन तक सोफिया जुबैर रोड पर दक्षिण की ओर कोई यातायात नहीं होगा। इसके बजाय, वाहन सोफिया जुबैर जंक्शन से नागपाड़ा जंक्शन (उत्तर की ओर जाने वाली आवाजाही) और आगे अपने गंतव्य तक जाएंगे। 

यहां नो-पार्किंग जोन

1. डीके रोड

2. ईएस पाटनवाला रोड

3. संत सावता मार्ग

4. शेठ मोतीशा लेन (लव लेन)

5. बलवंत सिंह दोधी मार्ग

6. क्लेयर रोड/मिर्जा गालिब मार्ग

7. डंकन रोड

8. सोफिया जुबैर रोड

9. मोहम्मद अली रोड/सर जे.जे. मार्ग, मौलाना मोहम्मद अली जौहर चौक (भेंडी बाजार) से डॉ. अलीमा मोहम्मद इकबाल चौक (सर जे.जे.जंक्शन).

10. रामचन्द्र भट्ट मार्ग

11. जेल रोड/सामंत भाई नानजी मार्ग

12. मुलाना आजाद रोड

13. एस. वी.पी. सड़क (वाडी बंदर जंक्शन से गोल देवल जंक्शन तक)

14. शिवदास चापसी रोड

15. डॉ. मैस्करेनहास रोड

16. मौलाना शौकत अली रोड

17. दिम्तिमकर रोड

18. स्पेंस लेन (होंडा कॉर्नर स्ट्रीट)

19. एल.टी मार्ग

20. महर्षि कर्वे रोड