Digital school being set up in hut, open wrist of Zip Education Department

Loading

मुंबई: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद अब महाराष्ट्र (Maharashtra) में पहली से नौवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। कुछ स्कूलों (Schools) में वार्षिक परीक्षाएं कई दिनों से चल रही हैं तो कुछ स्कूलों में परीक्षाएं अभी शुरू ही हुई हैं, लेकिन छात्रों का ध्यान सिर्फ आखिरी पेपर पर रहता है। क्योंकि परीक्षा के बाद गर्मी की छुट्टी (Summer Vacation) शुरू हो जाती है। 

प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल के छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण और बड़ी जानकारी सामने आई है। शिक्षा विभाग (Education Department) ने इस साल राज्य में माध्यमिक और प्राथमिक स्कूलों की छुट्टियां 2 मई से शुरू होंगी और जून में खत्म होगी। छुट्टियों के बाद 12 जून नए शैक्षणिक वर्ष के साथ पहला दिन होगा।

 विदर्भ में 26 जून से स्कूल

विदर्भ में गर्मी की गंभीरता को देखते हुए राज्य के शिक्षा विभाग की ओर से एक सर्कुलर जारी कर 26 जून से स्कूल शुरू करने की जानकारी दी गई है। कक्षा पहली से नौवीं तक की वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम 30 अप्रैल तक घोषित किए जाएंगे। कुछ स्कूलों के परिणाम डाक से घर आएंगे, जबकि छात्रों और अभिभावकों को कुछ स्कूलों के परिणाम प्राप्त करने के लिए स्कूलों में जाना होगा।

नए सत्र में कम हुईं छुट्टियां?

कोरोना काल के कारण शैक्षणिक वर्ष में व्यवधान को देखते हुए इस वर्ष स्कूलों के ग्रीष्म अवकाश अपेक्षाकृत कम कर दिए गए हैं। शिक्षा अधिकारियों से यह भी सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है कि इस साल पूरे शैक्षणिक वर्ष में छुट्टियों की संख्या 76 से कम हों।

परीक्षा परिणाम शीघ्र

पहली से नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा का परिणाम इस वर्ष शीघ्र ही निकलेगा, जिसके बाद विद्यार्थी एक से डेढ़ माह के अवकाश का आनंद उठा सकेंगे। सरकार ने साफ किया है कि 10वीं और 12वीं के नतीजे समय पर आएंगे और शिक्षकों के हड़ताल का इन नतीजों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। शिक्षा बोर्ड को जानकारी मिल रही है कि 10वीं के नतीजे 10 जून तक आ जाएंगे, जबकि 12वीं के नतीजे मई के आखिरी हफ्ते या जून के पहले हफ्ते में आ जाएंगे।