Dahisar-Bhayandar Link Road
file

    Loading

    -अनिल चौहान

    भायंदर: दहिसर-भायंदर लिंक रोड़ (Dahisar-Bhayandar Link Road) का निर्माण अब मुंबई महानगरपालिका (‍BMC) करेगी। निर्माण पर 1500 करोड़ रुपए खर्च अपेक्षित किया गया है। इस आशय की जानकारी शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक (Shiv Sena MLA Pratap Sarnaik) और मुंबई के पालकमंत्री आदित्य ठाकरे (Aaditya Thackeray) ने ट्वीट (Tweet) कर दी है। 

    उल्लेखनीय है कि इससे पहले इस रोड को निर्माण एमएमआरडीए करने वाला था। बीएमसी के इस निर्णय को भाजपा नेता नरेंद्र मेहता चुनावी लॉलीपॉप बता रहे हैं। उनका कहना है कि पर्यावरण और नमक विभाग की अनुमति मिलनी अभी बाकी है। उससे पहले निर्माण असंभव है। इस रोड का निर्माण करने के लिए एमएमआरडीए तैयार है। क्या एक ही रोड का निर्माण दो-दो संस्थाएं करेंगी ?

     दहिसर-भायंदर लिंक रोड को 2002 में प्रस्तावित किया गया था

    दहिसर-भायंदर लिंक रोड को साल 2002 में प्रस्तावित किया गया था। साल 2015 में इसे एमएमआरडीए से मंजूरी मिली थी। चूंकि लिंक रोड सीआरजेड बाधित जमीन और नमक विभाग की जमीन से होकर गुजरने वाला है। इसलिए इन दोनों विभागों की मंजूरी जरूरी है। इस वजह से इस रोड़ का निर्माण शुरू नहीं हो पा रहा था। नरेंद्र मेहता ने दावा किया कि रोड के निर्माण का खर्च उठाने के लिए एमएमआरडीए तैयार है और उसने निविदा निकालने का आदेश मीरा-भायंदर महानगरपालिका को दे रखा है। 

    समय और ईंधन की बचत होगी

    शिवसेना की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, यह लिंक रोड 6 किलोमीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा होगा। इसका डेढ़ किलोमीटर हिस्सा मुंबई की हद में और 4.5 किलोमीटर हिस्सा मीरा- भायंदर की हद में आएगा। यह अब भायंदर पश्चिम में नेताजी सुभाषचंद्र बोस मैदान के पश्चिम से गुजरेगा। इसके बन जाने के बाद भायंदर से मुंबई जाने के समय और ईंधन की बचत होगी। साथ ही दहिसर चेकनाका पर ट्रैफिक से राहत मिलेगी। एमएमआर क्षेत्र में रोड़ की कनेक्टिविटी बढ़ेगी।