PM Modi, Mumbai Metro
ANI Photo

    Loading

    मुंबई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजधानी मुंबई (Mumbai) में लगभग 38,800 करोड़ रुपए की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) लाइन 2ए और 7 का उद्घाटन किया, इसमें अंधेरी से दहिसर तक फैला 35 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर शामिल है। इसके अलावा, पीएम ने शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के नाम पर रखे गए 20 आपला दवाखाना (स्वास्थ्य क्लीनिक) (Aapla Dawakhana) का भी उद्घाटन किया।

    नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “मुंबई के लिए बेहद जरूरी मेट्रो हो, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के आधुनिकीकरण का काम हो, सड़कों में सुधार का बहुत बड़ा प्रोजेक्ट हो और बाला साहेब ठाकरे जी के नाम से आपला दवाखाने की शुरुआत हो, ये मुबंई शहर को बेहतर बनाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले हैं।”

    उन्होंने कहा, “आज़ादी के बाद पहली बार आज भारत बड़े सपने देखने और उन्हें पूरा करने का साहस कर रहा है, वरना हमारे यहां तो पिछली सदी का एक लंबा कालखंड सिर्फ गरीबी की चर्चा करना, दुनिया से मदद मांगना, जैसे-तैसे गुजारा करने में ही बीत गया। ये भी आज़ाद भारत के इतिहास में पहली बार हो रहा है जब दुनिया को भी भारत के बड़े-बड़े संकल्पों पर भरोसा है।”

    उन्होंने कहा, आज विकसित देश भी अपनी अर्थव्यवस्थाओं के प्रबंधन के लिए संघर्ष कर रहे हैं। साथ ही भारत 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दे रहा है।

    पीएम मोदी ने कहा, “भारत को लेकर दुनिया में इतनी सकारात्मकता इसलिए है क्योंकि आज सभी को लगता है कि भारत अपने सामर्थ्य का बहुत ही उत्तम तरीके से सदुपयोग कर रहा है। आज भारत अभूतपूर्व आत्मविश्वास से भरा हुआ है।”

    उन्होंने कहा, “आज हर किसी को लगता है कि भारत तेजी से विकास और समृद्धि के लिए कुछ जरूरी काम कर रहा है। छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रेरणा से ‘स्वराज’ और ‘सुराज’ की भावना आज के हिंदुस्तान में डबल इंजन सरकार में झलकती है।”

    पीएम मोदी ने आगे कहा, “विकसित भारत के निर्माण में हमारे शहरों की भूमिका सबसे अहम है। वर्ष 2014 तक मुंबई में केवल 10-11 किलोमीटर तक मेट्रो चलती थी लेकिन हमारी डबल इंजन की सरकार ने मेट्रो के काम को अभूतपूर्व गति दी है।”

    महाविकास आघाडी पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, “अब रेलवे स्टेशन भी एयरपोर्ट जैसे होते जा रहे हैं। विकास की गति कुछ देर के लिए मंद पड़ गई थी। बहरहाल, शिंदे-फडणवीस सरकार आने के बाद मुंबई के विकास ने रफ्तार पकड़ी है। भाजपा, एनडीए सरकारें राजनीति को विकास कार्यों में बाधा नहीं बनने देतीं। लेकिन हमने पहले मुंबई में ऐसा होते हुए देखा था।”

    पीएम मोदी ने मंबईकरों से अपील करते हुए कहा, “आप 10 कदम चलिए, मैं आपके साथ 11 कदम चलूंगा। शिंदे और फडणवीस की जोड़ी मुंबईकरों के सारे सपने पूरे करेगी।”

    एमवीए सरकार ने महाराष्ट्र में रुकवाए थे विकास कार्य: शिंदे

    इससे पहल सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि, “महाराष्ट्र की जनता सौभाग्यशाली है। पीएम मोदी आज विभिन्न परियोजनाओं और मुंबई मेट्रो की दो लाइनों का उद्घाटन करने के लिए यहां आए हैं। कुछ लोग चाहते थे कि पीएम मोदी को ऐसा करने को न मिले, लेकिन इसके उलट हो रहा है। एमवीए सरकार ने महाराष्ट्र में विकास कार्य रुकवाए थे।” 

    2.5 साल से लोगों को पसंद नहीं करने वाली सरकार थी: फडणवीस

    महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “2019 में, आपने (पीएम) यहां कहा था कि डबल इंजन सरकार ने महाराष्ट्र को बदल दिया और कहा कि सरकार को सत्ता में वापस लाया जाए। आप पर भरोसा करके जनता ने सरकार वापस लाई। लेकिन कुछ लोग गुंडागर्दी में लिप्त थे और 2.5 साल से लोगों को पसंद नहीं करने वाली सरकार थी। लेकिन बालासाहेब ठाकरे के सच्चे अनुयायी एकनाथ शिंदे ने साहस दिखाया और आपके आशीर्वाद से जनता की पसंद की सरकार एक बार फिर महाराष्ट्र में आ गई। महाराष्ट्र विकास के रास्ते पर एक बार फिर तेजी से चलने लगा है।”