Shree Ganeshotsav Information Book

    Loading

    मुंबई: मुंबई महानगरपलिका के जनसंपर्क विभाग (Public Relations Department of Mumbai Municipal Corporation) द्वारा तैयार श्री गणेशोत्सव सूचना पुस्तिका-2022 (Shree Ganeshotsav Information Book-2022) का प्रकाशन, बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने किया। इस पुस्तिका में समुद्र में उठने वाली लहरों, ज्वार भाटा के समय की पूरी जानकारी दी गई है। कोरोना के दो साल बाद गणेशोत्सव बिना किसी प्रतिबंध के मनाया जाएगा। इस गणेशोत्सव में बीएमसी की तरफ से विशेष सावधानी बरती जाएगी।

    बीएमसी जनसंपर्क विभाग द्वारा तैयार की गई गणेशोत्सव सूचना पुस्तिका श्री गणेशोत्सव सूचना पुस्तिका नागरिकों के लिए गणेशोत्सव से संबंधित विभिन्न मामलों की जानकारी प्राप्त करने के लिए तैयार की गई है। पुस्तिका में मिलेगी महत्वपूर्ण जानकारी पुस्तिका के प्रकाशन अवसर पर बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल के अलावा अतिरक्त आयुक्त भी उपस्थित थे। 

    वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी जानकारी

    इस सूचना पुस्तिका में सामान्य जानकारी, मंडप अनुमति आवेदन नमूना, विभिन्न दिशा-निर्देश, इस संबंध में जारी परिपत्र, बीएसमी पार्क विभाग के परिपत्र, गणेशोत्सव के दौरान विज्ञापन प्रदर्शित करने के मानदंड, बीएमसी और अन्य महत्वपूर्ण नियंत्रण कक्षों के संपर्क नंबर, विभागीय नियंत्रण कक्षों के संपर्क नंबर, प्राकृतिक विसर्जन स्थलों का विभागवार नक्शा, कृत्रिम विसर्जन तालाबों की विभागवार सूची, त्योहारों और समारोहों के लिए सड़कों पर अस्थायी निर्माण की अनुमति के संबंध में नीति के महत्वपूर्ण प्रावधान, मूर्ति विसर्जन के दिनों में समुद्र के ज्वार का समय, लहर की ऊंचाई आदि शामिल हैं। जल्द ही यह नियमावली नगर निगम की वेबसाइट http://portal.mcgm.gov.in पर भी उपलब्ध करा दी जाएगी।

    इस साल नहीं होगा कोई प्रतिबंध

    गणेशोत्सव प्रतियोगिता का आयोजन कोविड महामारी के कारण पिछले दो साल लॉकडाउन के कारण बीएमसी की तरफ से आयोजित की जाने वाली गणेशोत्सव प्रतियोगिता स्थगित कर दी गई थी। इस बार का गणेशोत्सव बिना किसी प्रतिबंध के मनाया जाएगा। बीएमसी ने मूर्तियों की ऊंचाई पर लगी रोक भी हटा दी है। बीएमसी इस वर्ष श्री गणेश गौरव पुरस्कार प्रतियोगिता का आयोजन करने वाला है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवश्यक आवेदन पत्र और प्रतियोगिता के नियम भी इस पुस्तिका में शामिल किए गए हैं।