School Re-open

    Loading

    मुंबई: कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते पिछले 21 महीनों से बंद (Close) पड़े मुंबई (Mumbai) के स्कूलों (Schools) की घंटी एक बार फिर बजेगी। बुधवार को शहर में पहली से सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों की ऑफलाइन पढ़ाई (Offline Study) शुरू हो जाएगी, लेकिन असली इम्तिहान स्कूलों का होगा क्योंकि प्राइमरी के विद्यार्थियों को संभालना एक चुनौती होगी। स्कूलों को कोविड नियमों (Covid Rules) का पालना करना होगा और विद्यार्थियों को भी समझाना होगा। 

    महानगरपालिका के शिक्षण अधिकारी राजू तड़वी ने कहा कि मुंबई में प्राथमिक स्कूल शुरू करने को लेकर 30 नवंबर को महानगरपालिका कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने घोषणा की थी कि 15 दिसंबर से मुंबई में सभी स्कूल खुलेंगे।

    कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

    हमने स्कूलों को कोविड प्रोटोकॉल की नियमावली जारी कर उसका सख्ती से पालना करने का निर्देश जारी कर दिया है। विद्यार्थियों के पास ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाई करने का विकल्प उपलब्ध है। अब यह अभिभावकों पर निर्भर करता है कि उन्हें बच्चों को स्कूल भेजना है या ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखना है। स्कूलों को स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है। 

    मुंबई में खुलेंगे 80% स्कूल ! 2022 में खुलेंगे इंटरनेशनल स्कूल

    बीएमसी के आदेशानुसार मुंबई में कल से लगभग 70 से 80 फीसदी स्कूल शुरू होने की बात अधिकारियों, प्रिंसिपल एसोसिएशन और शिक्षकों ने कही हैं, जबकि कुछ कॉन्वेंट और इंटरनेशनल स्कूल अगले वर्ष यानी जनवरी 2022 से पहली से सातवीं कक्षा में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करेंगे। मंगलवार को मनपा ने एक बार फिर 15 दिसंबर से पहली से सातवीं कक्षा शुरू करने के आदेश को जारी किया। बीएमसी से दिशा-निर्देश मिलते ही स्कूलों ने अभिभावकों को सूचित किया कि बुधवार से स्कूल शुरू हो रहे हैं। ऐसे में कई अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयारियों में जुट गए तो काफी अभिभावकों ने ऑनलाइन शिक्षा जारी रखने का निर्णय लिया है।  महाराष्ट्र इंग्लिश स्कूल ट्रस्टीज असोसिएशन (मेस्टा ) के अध्यक्ष संजयराव तायड़े पाटिल ने कहा कि हम मनपा के निर्णय का स्वागत करते हैं। हमारे संघटन के लगभग सभी स्कूल शुरू हो जाएंगे। हमने अभिभावकों को नए यूनिफॉर्म लेने के लिए ना कहा है, क्योंकि अब केवल 3 महीने के लिए वे पैसे क्यों खर्च करें।

    हमने जनवरी में स्कूल शुरू करने का निर्णय लिया है। क्रिसमस की छुट्टियां शुरू होने वाली है ऐसे में केवल 5 दिन के लिए बच्चों को स्कूल बुलाना उचित नहीं है। हमने अभिभावकों को कंसेंट फॉर्म भी भेजे हैं अब यह देखना होगा कि कितने अभिभावकों तैयार हैं। बच्चों के ट्रांसपोर्ट का भी प्रॉब्लम है। हम जनवरी में भी फेज वाइस कक्षा शुरू करेंगे।

    - डॉ. कविता अग्रवाल, चेयरपर्सन, मेंबर्स ऑफ इंटरनेशनल स्कूल एसोसिएशन और निदेशक, डीजी खेतान इंटरनेशनल स्कूल

    मुंबई में पहली से सातवीं के मनपा के 950 स्कूल हैं, जिसमें से 910 स्कूल खुलेंगे। इन कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या 2 लाख 21 हजार, जिसमें से 40 फीसदी अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए हामी भरी है। मनपा स्कूलों में साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाएगा।

    -राजू तड़वी, बीएमसी शिक्षण अधिकारी, मुंबई

    मुंबई में 104 गैर- अनुदानित स्कूल हैं, इसमें लगभग सभी स्कूल शुरू होंगे। कुछ स्कूल हैं जिन्हे अभिभावकों की मंजूरी पत्र नहीं मिला है तो वे शायद दो से तीन दिन बाद शुरू हो। करीब 35 से 40 फीसदी अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए हामी भरी है। यह संख्या और भी बढ़ सकती थी, लेकिन स्कूलों शुरू होंगे या नहीं इसको लेकर मैनेजमेंट भी दुविधा में थे।

    -संजय डावरे, अध्यक्ष, मुंबई प्रिंसिपल एसोसिएशन

    हमने यह गौर किया है कि उच्च एंव मध्य वर्ग के लगभग 30 फीसदी अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार, जबकि लोअर मिडल क्लास , गरीब तबके के लगभग 50 फीसदी अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने को तैयार है। अभिभावक भी चाहते हैं कि बच्चे अब स्कूल जाए, लेकिन उन्हें उनके स्वास्थ्य की भी चिंता है। अब स्कूलों की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी क्योंकि बच्चे छोटे हैं।

    - अरुंधति चव्हाण, अध्यक्ष, पेरेंट्स टीचर्स एसोसिएशन (पीटीए)