sharad pawar
शरद पवार

Loading

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (NCP SP) (राकांपा-एसपी) प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने महाराष्ट्र में बीड और सतारा लोकसभा क्षेत्रों के लिए अपनी पार्टी की तैयारियों और उम्मीदवारों पर चर्चा के वास्ते बुधवार को बैठकें कीं। बीड निर्वाचन क्षेत्र से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने में रुचि रखने वाली शिव संग्राम पार्टी की नेता ज्योति मेटे ने मुंबई में पवार से उनके आवास पर मुलाकात की। बजरंग सोनावणे भी बीड से टिकट पाने के लिए इच्छुक हैं। बीड में राकांपा (एसपी) का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेता और राज्य की पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे से होगा। 

शरद पवार गुट के विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) शशिकांत शिंदे ने भी सतारा सीट पर चर्चा करने के लिए उनसे मुलाकात की। सतारा के मौजूदा राकांपा (एसपी) सांसद श्रीनिवास पाटिल के स्वास्थ्य संबंधी कारणों की वजह से चुनाव ना लड़ने के कारण शरद पवार इस सीट के लिए अन्य उम्मीदवार के नाम पर विचार कर रहे हैं।  

सतारा लोकसभा सीट से विपक्षी महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के उम्मीदवार होने की संभावना की अटकलों के बीच महाराष्ट्र राकांपा (एसपी) अध्यक्ष जयंत पाटिल ने रविवार को कराड में कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण से मुलाकात की। चव्हाण ने स्पष्ट कर दिया कि वह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं। एमवीए में राकांपा (एसपी), कांग्रेस और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) शामिल हैं। 

चव्हाण ने 1990 के दशक में संसद में सतारा का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन 1999 में शरद पवार के कांग्रेस से बाहर निकलने और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी बनाने के बाद वह इस सीट पर श्रीनिवास पाटिल से हार गए। इसके बाद से राकांपा ने सतारा से अपने उम्मीदवार उतारे हैं। महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में चुनाव होंगे। 
(एजेंसी)