Auto Taxi
फाइल फोटो

    Loading

    मुंबई: मुंबई एमएमआर (Mumbai MMR) में ऑटो-टैक्‍सी (Auto-Taxi) में सफर महंगा हो गया है। 1 अक्टूबर से न्यूनतम ऑटो किराया 21 रुपए से बढ़ाकर 23 रुपए और टैक्सी के लिए न्यूनतम 25 रुपए से 28 रुपए कर दिया गया है। इसके साथ अब शेयर ऑटो-टैक्‍सी (Share Auto-Taxi) के किराए में भी इजाफा किया गया है। 

    संशोधित टैरिफ के अनुसार, ऑटो रिक्शा के लिए न्यूनतम शेयर किराया एक रुपए बढ़ाकर 9 रुपए से 10 रुपए, जबकि टैक्सी शेयर का न्यूनतम किराया 8 रुपए से बढ़ाकर 9 रुपए किया गया है। नए टैरिफ के लागू होने के बाद हर पांच मिनट के वेटिंग के लिए यात्रियों को ऑटो के लिए 8 रुपए और टैक्सियों के लिए 9 रुपए अतिरिक्त किराया अदा करने होंगे।

    नए मीटर जारी

    मीटर कैलिबरेट के लिए भी समय लग रहा है। ऑटो के लिए पर किमी का किराया 15.33 रुपए और टैक्सियों के लिए 18.66 रुपए किया गया है। मीटर में नई किराया दर फीड होने तक रिक्शा टैक्सी चालकों और ग्राहकों को भी समस्या होती है।

    मीटर मरम्मत दर 500

    नए मीटरों को जांचने के लिए आरटीओ अधिकारियों ने टीम बनाई है। एमएमआरटीए सचिव भरत कलास्कर के अनुसार, एक दो दिन में मुंबई में ऑटो और टैक्सियों से मीटर पर वास्तविक किराया प्रदर्शित करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि कुछ मीटर मरम्मत करने वालों ने चिप लगाने के लिए अधिक पैसे की मांग की थी। सभी मीटर मरम्मत करने वालों को 500 रुपए की निश्चित दर पर मीटरों में सुधार करना होगा। इसके पहले यह 800 रुपए था। यूनियन ने भी इस निर्णय का स्वागत किया है।