borivali thane tunnel

    Loading

    मुंबई: पश्चिमी उपनगर बोरीवली से ठाणे की यात्रा डेढ़ घंटे की बजाय 15 से 20 मिनट में पूरी करने के लिए संजय गांधी नेशनल पार्क (Sanjay Gandhi National Park) में भूमिगत टनेल (Underground Tunnel) रोड बनाने की योजना एमएमआरडीए (MMRDA) ने बनाई है। डबल टनेल रोड के लिए 57.02 हेक्टेयर वन भूमि की आवश्यकता है। एमएमआर ने यह जमीन एसजीएनपी से मांगी है।

    एमएमआरडीए ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को 57.02 हेक्टेयर वन क्षेत्र को हटाने और परियोजना को मंजूरी देने की सिफारिश करें। इसके लिए मुआवजा देने का भी प्रस्ताव दिया गया है। अधिकारियों ने 50 वर्षों की अवधि में पर्यावरणीय नुकसान का आकलन  57.81 करोड़ रुपए किया है, जो प्रत्येक वर्ष 1.15 करोड़ रुपए के नुकसान के बराबर है।

    राष्ट्रीय उद्यान के पास 10,650 हेक्टेयर भूमि

    उल्लेखनीय है कि मुंबई से ठाणे तक फैले संजय गांधी नेशनल पार्क के पास कुल क्षेत्रफल 106.5 वर्ग किमी या 10,650 हेक्टेयर जमीन है। उसमें से सुरंग निर्माण के लिए कुल क्षेत्रफल के 0.5 प्रतिशत जमीन की आवश्यकता है। भारी ट्रैफिक की समस्या सुलझाने के लिए शिंदे-फडणवीस सरकार विभिन्न इंफ़्रा परियोजनाओं को बढ़ावा दे रही है। इसके तहत बोरीवली से ठाणे तक करीब 10.8 किलोमीटर लंबी ट्विन्स सुरंग का निर्माण प्रस्तावित है।

    11.8 किमी भूमिगत मार्ग

    संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के अंदर से 11.8 किलोमीटर लंबा मार्ग होगा। इसमें से करीब 10.8 किमी लंबी ट्विन्स सुरंग का निर्माण किया जाएगा। सबसे लंबी सुरंग होगी, जो जमीन से 23 मीटर नीचे होगी। एमएमआरडीए को राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड से मंजूरी मिली है। केंद्रीय पर्यावरण विभाग की मंजूरी की आवश्यकता है। निर्माण चरण के दौरान, सूर्यास्त के बाद पार्क के करीब की सड़कों पर ड्रिलिंग या आवाजाही जैसे ध्वनि प्रदुषण नहीं होगा।

    लागत 13,200 करोड़ रुपए

    बताया गया कि इस प्रोजेक्ट पर करीब 13,200 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। एमएमआरडीए मेट्रोपॉलिटन कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार, टनेल रोड में सुरक्षा कैमरे, स्पीड कैमरे, स्मोक डिटेक्टर, वेंटिलेशन उपकरण, अग्निशामक यंत्र, एक ले-बे एरिया इत्यादि अत्याधुनिक सुविधा होगी। दोनों सुरंगों में तीन-तीन लेन की सड़क होगी। सड़क बोरीवली में मागाठाणे को ठाणे में टिकुजीनी वाडी से जोड़ेगी।