mumbai

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: जहां ट्रांसपोर्टरों के एक संगठन ने को दावा किया कि मोटर चालकों से जुड़े ‘हिट-एंड-रन’ (Hit&Run Case) दुर्घटना मामलों पर नए दंड कानून के प्रावधान के खिलाफ ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल से महाराष्ट्र (Maharashtra) में आज लगभग 6 लाख से जयादा वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है।  गौरतलब है कि मोदी सरकार (Modi Goverment) के द्वारा हाल ही में पास किए गए भारतीय न्याय संहिता को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। 

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा असर 

इस नए कानून में ‘हिट-एंड-रन’ सड़क दुर्घटना मामलों के संबंध में सात लाख का जुर्माना और 10 साल की सजा का प्रावधान किया गया है। इसे लेकर ट्रक ड्राइवर्स में खासा नाराजगी है। देश के अलग-अलग राज्यों में ट्रक ड्राइवरों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। वहीं महाराष्ट्र में प्रदर्शन की वजह से कुछ स्थानों पर ईंधन की कमी की आशंका पैदा हो गई। इसी बीच महाराष्ट्र के बुलढाणा में समृद्धि हाईवे पर एक लाइन से ट्रक खड़े नजर आए हैं। विरोध के चलते पेट्रोल पंप और टोल प्लाजा भी खाली पड़े हुए हैं। महाराष्ट्र में प्रदर्शन का आज सबसे ज्यादा असर दिख रहा है।

मुंबई में 50% पेट्रोल पंप ड्राई 

राजधानी मुंबई की बात करें तो में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल का जबरदस्त असर दिखने लगा है। यहां के 50% पेट्रोल पंप ड्राई हो चुके हैं, यानि उनमें पेट्रोल नहीं है। बीती रात नागरिकों द्वारा भराए गए पेट्रोल के बाद आज स्टॉक रिफिल नहीं हुआ है। वहीं आम तौर पर हर दिन 1500 गाड़ियां ईंधन की सप्लाई की जाती हैं, लेकिन आज एक भी गाड़ी अब तक एक भी ऑयल ट्रक मुंबई नहीं पहुंची हैं।

सब्जी मार्केट पर भी असर 

वहीं ट्रक चालकों के हड़ताल का असर नवी मुंबई स्थित APMC सब्जी मार्केट पर भी पड़ते नजर आ रहा है। आम तौर पर APMC  मार्केट में हर रोज 600 से 700 ट्रक सब्जियां सप्लाई होती थी, लेकिन वहीं आज केवल 500 गाड़ियां मार्केट में पहुंची हैं। व्होल सेल विक्रेताओं का कहना है कि सप्लाई न होने के चलते सब्जियों के दर में भी वृद्धि हुई हैं। आज ही सब्जियों में 20 से 25% वृद्धि देखी गई है। यही हाल ठाणे और छत्रपति संभाजी नगर का भी है। यहां की सड़कों में ट्रक जाम लगाकर खड़े हैं।

नागपुर में भी असर 

ट्रक चालकों की हड़ताल से नागपुर में लोगों ने आनन-फानन में सोमवार रात से पेट्रोल पंप पर कतारें लगानी शुरू कर दी। नागपुर के जिलाधीश डॉ. विपिन इटनकर ने मंगलवार को लोगों से हड़बड़ाहट में ईंधन न खरीदने की अपील की।  उन्होंने कहा कि लोगों को अफवाहों के झांसे में नहीं आना चाहिए और अनावश्यक रूप से पेट्रोल पंप पर भीड़ नहीं लगानी चाहिए। प्रदर्शन का समर्थन कर रहे शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के एक स्थानीय पदाधिकारी ने दावा किया कि ट्रक चालकों के ‘चक्का जाम’ के कारण नागपुर में मंगलवार को स्थानीय यातायात ठप रहा।

हालांकि वहीँ महाराष्ट्र सरकार ने ट्रक चालकों की हड़ताल के मद्देनजर पुलिस से बाजार में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है। लेकिन हालत पर काबू पानें में समय लग सकता है।