Ujjwal Nikam
बीजेपी उम्मीदवार उज्जवल निकम

निकम ने यह भी कहा कि राजनीति में आना उनके जीवन की दूसरी पारी है और उन्होंने इसे कानून की अदालत से 'जनता की अदालत' में जाने का एक कदम बताया। उन्होंने कहा, प्रत्यर्पण एक लंबी और महंगी प्रक्रिया है।

Loading

मुंबई. मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट (Mumbai North Central Lok Sabha seat) से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी, अधिवक्ता उज्ज्वल निकम ने शनिवार को कहा कि आरोपी व्यक्तियों को प्रत्यर्पित कराने की प्रक्रिया लंबी और महंगी है तथा इस समस्या को दूर करने की जरूरत पर जोर दिया।

अपने चुनाव प्रचार अभियान से इतर ‘पीटीआई-भाषा’ से बात करते हुए, निकम ने यह भी कहा कि राजनीति में आना उनके जीवन की दूसरी पारी है और उन्होंने इसे कानून की अदालत से ‘जनता की अदालत’ में जाने का एक कदम बताया। उन्होंने कहा, “प्रत्यर्पण एक लंबी और महंगी प्रक्रिया है। विदेशी अदालतें हमारे साक्ष्यों का आकलन और मूल्यांकन करने के बाद प्रत्यर्पण पर अपने कानून के आधार पर निर्णय लेती हैं। इस समस्या को दूर करने की जरूरत है। मैं इस मुद्दे का अध्ययन कर रहा हूं।”

वकील से राजनीतिक नेता बने निकम ने नरेन्द्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने दुनिया में भारत का मान बढ़ाया है और बुनियादी ढांचे में बड़े पैमाने पर सुधार के अलावा उनकी कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू करने की योजना है। उन्होंने कहा, “पहले मैं कानून की अदालत में काम कर रहा था। अब मैंने भाजपा की विचारधारा के अनुरूप आम लोगों के लिए काम करने का निर्णय लिया है। मैं राजनीति में इसलिए आया हूं क्योंकि इसके माध्यम से आम लोगों के लिए बहुत कुछ अच्छा किया जा सकता है, जैसा कि मोदी पिछले 10 वर्षों से कर रहे हैं।”

निकम ने दावा किया, “मुझे राजनीति में आए सिर्फ 10 दिन हुए हैं। इसलिए शुरू में यह मुश्किल था लेकिन आम लोगों में प्रधानमंत्री के प्रति प्रेम और स्नेह देखने के बाद, मुझे पता है कि वे (लोग) अगली मोदी सरकार में अपने प्रतिनिधि के रूप में मुझे देख रहे हैं।”

भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की जगह एक जुलाई से प्रभावी होने वाली भारतीय न्याय संहिता के कुछ प्रावधानों के कठोर होने की कुछ हलकों में की जा रही आलोचना पर, निकम ने कहा कि वह निर्वाचित होने के बाद अपने विचार व्यक्त करेंगे, और “कुछ प्रावधानों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है”।

निकम ने कहा कि वह निर्वाचन क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं और इसके भौगोलिक स्वरूप और अन्य मुद्दों को समझने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे के आसपास की झुग्गियों का पुनर्वास एक ऐसी जरूरत है जिसके त्वरित समाधान की जरूरत है। निकम ने कहा, “प्रधानमंत्री के प्रति लोगों के प्रेम के कारण मुझे बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।” (एजेंसी)