Western-Eastern Highway

    Loading

    मुंबई: पिछले लगभग दो सप्ताह में हुई भारी बरसात (Heavy Rain) की वजह से मुंबई (Mumbai) और उपनगरों (Suburbs) में की प्रमुख सड़कें गड्ढों (Pothole) में तब्दील हो गई है। जगह-जगह टूटे रास्तों की वजह से ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) की समस्या बढ़ गई है। दो दिन पहले मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद गड्ढों को भरने का काम युद्ध स्तर पर शुरू हो गया है।

    वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर डीएन नगर और दहिसर पश्चिम के बीच नई लिंक रोड, जो पूरी तरह गड्ढों से में तब्दील हो गई थी। उसे एमएमआरडीए (MMRDA) के माध्यम से समतल किया जा रहा है। एमएमआरडीए के अधिकारी स्वयं सड़कों पर उतर कर स्थिति का जायजा ले रहें हैं। उल्लेखनीय है कि स्थानीय नागरिकों ने भी सड़कों की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठाए थे। राज्य सरकार ने भी यूटीडब्लूटी पद्धति से सड़कों पर हुए गड्ढों को भरने का आदेश दिया है।

    रोजाना 1 लाख से ज्यादा वाहन

    रोजाना एक लाख से ज्यादा वाहनों की आवाजाही वाले वेस्टर्न और इस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे को सीसी में तब्दील करने की योजना एमएमआरडीए ने बनाई है, लेकिन इसके पहले मानसून में इन्हें गड्ढा मुक्त करने की जिम्मेदारी एमएमआरडीए की है। ईस्टर्न एक्सप्रेस पर घाटकोपर से लेकर मुलुंड तक बड़े पैमाने पर गड्ढों की वजह से ट्रैफिक जाम हो रहा है। एमएमआरडीए के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अधिक यातायात और लगातार बरसात की वजह से इन दोनों एक्सप्रेस हाइवे पर गड्ढों को भरने में समस्या होती है। हालांकि रात में मरम्मत का काम तेजी से किया जा रहा है।

    भूमिगत मार्ग का विस्तारीकरण

    वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर यातायात जाम और जल जमाव को देखते हुए आकुर्ली और कुरार में भूमिगत मार्ग का विस्तारीकरण किया जा रहा है। आकुर्ली में सब-वे का विस्तार और काँक्रिटिकरण हो रहा है, ताकि मानसून में भी कोई समस्या न हो। इस भूमिगत मार्ग की लंबाई 41.95 मीटर और चौड़ाई 33.10 मीटर है। वैसे इस योजना का अब तक लगभग 33 प्रतिशत काम हुआ है।

    कुरार में 88 प्रतिशत कार्य

    एमएमआरडीए कुरार गांव में भी भूमिगत मार्ग का निर्माण और विस्तारीकरण किया जा रहा है। 40 मीटर लंबे और 30 मीटर चौड़े इस सब-वे का काम पांच चरणों में विभाजित किया गया है। इसका लगभग 85 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। बोरीवली की दिशा में इस भूमिगत मार्ग का लगभग 88 प्रतिशत काँक्रीटीकरण का काम पूरा हो चुका है। 24 किमी डब्ल्यूईएच की सीसी के लिए 650 करोड़ और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे की सीसी के लिए 470 करोड़ की योजना बनाई गई है। दोनों परियोजना के लिए ठेकेदार को 30 महीने में काम पूरा करना होगा।इसके साथ 10 साल के लिए सड़क का रखरखाव करना कंपनी की जिम्मेदारी होगी।

    समृद्धि से जुड़ेगा ईस्टर्न एक्सप्रेस

    सीएम एकनाथ शिंदे घोषणा की घोषणा के अनुसार एमएमआरडीए ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे का विस्तार ठाणे तक करेगा जो आगे समृद्धि मार्ग से जुड़ेगा।