Mumbai Local Train, Mumbai News, Local Train, Maharashtra
File Photo

Loading

  • मुंबईकरों के लिए पश्चिम रेलवे में प्रवास करना होगा मुश्किल
  • कई ट्रेनें होगी रद्द तो कुछ देरी से चलेगी
  • मुंबई सेंट्रल से बोरीवली तक छठी लाइन को जोड़ने का काम शुरू
  • बेहतर रेल कनेक्टिविटी के लिए किया जा रहा काम, भविष्य में होगा फायदा
मुंबई: पश्चिम रेलवे (Western Railway) ने खार और गोरेगांव के बीच छठी लाइन के ऑपरेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह काम 7 अक्टूबर से शुरू हो चुका है और इस वजह से 2 ट्रेन कैंसिल भी हुई थी। तो वहीं 10 ट्रेने देरी से भी चली। लेकिन 25 अक्टूबर से 7 नवंबर (25 October to 7 November) तक, यानी 10 दिनों के लिए यह ब्लॉक (Block) गंभीर होगा। मुख्य काम दशहरे के बाद यानी 25 अक्टूबर से 4 नवंबर तक किया जाएगा। 5 वीं लाइन और साइडिंग लाइनों पर अंतिम 24 घंटे का ब्लॉक 6 और 7 नवंबर को निर्धारित किया गया है। इस अवधि के दौरान रोजाना औसतन 250 लोकल और 61 मेल-एक्सप्रेस रद्द रहेंगी। इससे दशहरा के बाद पश्चिम रेलवे से यात्रा करने वाले यात्रियों को थोड़ी परेशानी उठानी पड़ेगी। क्योंकि ट्रेन रद्द करने की योजना बनाई गई है। 
 
इस विषय में बात करते हुए पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए हमने पूरी कोशिश की है कि ज्यादा सेवाएं प्रभावित न हो और लोगों को परेशानी न झेलनी पड़े। 

छठी लाइन निभाएगी महत्वपूर्ण भूमिका
वर्तमान में मुंबई सेंट्रल और बोरीवली के बीच 4 लाइन है। जिनमे से दो लाइनों पर धीमी गति वाली ट्रेन चलती है, तो दो लाइनों पर तेज गति वाली ट्रेन चलती है। पांचवी लाइन जिसे सबअर्बन ट्रेन अवॉइडेंस कहा जाता है। एक द्वि-दिशात्मक लाइन है, जिसका उपयोग मुंबई सेंट्रल और बांद्रा टर्मिनस से लंबी दूरी की ट्रेनें करती हैं। लेकिन अब छठी लाइन मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों और उपनगरीय ट्रेनों को अलग करना सुनिश्चित करेगी। राम मंदिर स्टेशन पर पांचवी से छठी लाइन तक क्रॉसओवर प्रदान किया जाएगा। यह छठी लाइन सेवाओं में किसी भी खराबी के दौरान ट्रेनों के मार्ग को परिवर्तन करने में मदद करेगा। यह काम 7 अक्टूबर से शुरू हो चुका है और इसे खत्म होने में 28 दिन और लगने की उम्मीद है।

देरी के कारण लागत में वृद्धि
देरी और लागत में वृद्धि ने इस प्रोजेक्ट को प्रभावित किया है, 2008 में इसका अनुमान 430 करोड़ रुपये था लेकिन अब लागत 930 करोड़ रुपये हो गया है। इन असफलताओं के पीछे पटरियों के बगल में अतिक्रमण और भूमि अधिग्रहण की चुनौतियाँ प्राथमिक कारण रही थी। पर अब अधिग्रहण की बात करें है तो मुंबई सेंट्रल-बोरीवली 6 ठी लाइन प्रोजेक्ट के लिए इसका लगभग 95% काम पहले ही पूरा हो चुका है और काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। सांताक्रूज़ और बोरीवली के बीच 5 वीं लाइन आंशिक रूप से बिछाई गई है, शेष हिस्सों पर काम जारी है। 20 अक्टूबर से 7 नवंबर तक अंधेरी स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर 9 सस्पेंड रहेगा।