Jadu Tona, Black Magic
Representational Pic (File Photo)

Loading

नागपुर. घर पर आत्मा का साया होने का डर बताकर 3 ठग बाबा एक महिला को चूना लगा रहे थे. तंत्र-मंत्र की विद्या से घर से ब्रम्हराक्षस भगाने का झांसा दिया. महिला से सोने के आभूषण और नकद सहित 12 लाख रुपये का माल लूट लिया. अंध श्रद्धा निर्मूलन समिति के सदस्यों को इसकी जानकारी मिली तो 2 आरोपियों को पकड़कर पुलिस के हवाले किया गया. यह मामला हुड़केश्वर थाना क्षेत्र का है. पुलिस ने बैंक कॉलोनी, मानेवाड़ा रोड निवासी रश्मी विजय पानबुड़े (38) की शिकायत पर मामला दर्ज किया. आरोपियों में ओमकारनगर निवासी ईश्वर उर्फ इंद्र पप्पू शर्मा (35), सुनील पप्पू शर्मा (38) और साहिल चिरौंजीलाल भार्गव (19) का समावेश है.

नवंबर 2016 में रश्मी का विवाह प्रज्ञदीप बोरकर से हुआ था. कुछ समय बाद ही दोनों के बीच मतभेद शुरू हो गए और पति ने उन्हें मायके में छोड़ दिया. रश्मी ने पति के खिलाफ घरेलू हिंसाचार का मामला भी दायर किया. वर्ष 2003 में रश्मी के पिता का देहांत हो गया. वर्ष 2021 में मां का भी निधन हो गया. छोटी बहन दीप्ति सावंत नागुपर में रहती है. वर्ष 2018 में रश्मी और प्रज्ञदीप की काउंसिलिंग चल रही थी. इसी दौरान एक परिचित व्यक्ति ने ईश्वर शर्मा के बारे में बताया और मुलाकात करवाई. ईश्वर ने बताया कि वह पूजा-पाठ और मंत्र जाप करके भूत बाधा दूर करता है. उसने घर आकर जांच करने के लिए रश्मी से 20,000 रुपये लिए. बाद में बताया कि घर में प्रेत आत्माओं का साया है. उसके पूर्वजों की आत्मा को शांति नहीं मिली है. इसीलिए आत्माएं भटक रही हैं. इसी वजह से उसके पिता का असमय निधन हुआ. मां की भी मौत इसी वजह से हुई. समय-समय पर पूजा-पाठ करने के नाम पर ईश्वर, सुनील और साहिल उससे पैसे लेते रहे.

4 वर्षों में आरोपियों ने रश्मी से अलग-अलग पूजा कराने के लिए 6.53 लाख रुपये नकद लिए. रश्मी के 5.55 लाख रुपये के सोने के गहने भी आरोपी ले गए. शुक्रवार को ईश्वर ने रश्मी को फोन किया. उन्हें बताया कि मां की आत्मा को मुक्ति दिलाने के लिए पूजा करनी होगी. इसके लिए 50 ग्राम से ज्यादा सोना लगेगा. रश्मी के पास न तो रुपये थे और न गहने बचे थे. उन्होंने अपनी बहन दीप्ति से सोना मांगा.

दीप्ति ने पूछताछ की तो रश्मी ने सारी बात बताई. दीप्ति ने अंध श्रद्धा निर्मूलन समिति के सदस्यों को जानकारी दी. दोपहर 12 बजे ईश्वर और साहिल सोना लेने के लिए मानेवाड़ा के वैरागड़े अस्पताल के सामने पहुंचे. सभी ने उन्हें दबोच लिया और हुड़केश्वर थाने ले गए. पुलिस ने धोखाधड़ी और महाराष्ट्र नरबली व अन्य अमानुष, अनिष्ठ, अघोरी प्रथा व जादू-टोना प्रतिबंधक कानून की धारा 3 (2) के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया. सुनील की तलाश जारी है. न्यायालय ने दोनों आरोपियों को पुलिस हिरासत में रखने के आदेश दिए हैं.