New Year 2024, Year Ender 2023, Covid 19, Hotel Industry,
नए साल का जश्न (फाइल फोटो)

    Loading

    नागपुर. विधानसभा के शीत सत्र का टेंशन कम हुआ था कि पुलिस के सामने थर्टी फर्स्ट का बंदोबस्त आ गया. नये साल के आगमन के जश्न में सिटी में कोई अप्रिय घटना न हो इसीलिए पुलिस विभाग ने कमर कस रखी है. सीपी अमितेश कुमार ने बताया कि पूरे शहर में 2,500 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे. पुलिस का विशेष ध्यान शराब पीकर हुड़दंग मचाने वालों पर रहेगा. उनपर लगाम कसने के लिए पुलिस युद्ध स्तर पर ड्रंकन ड्राइव अभियान चलाने वाली है.

    इसके लिए 25 फ्लाइंग स्क्वायड तैयार किए गए हैं जो केवल एक जगह पर न रुकते हुए अलग-अलग स्थानों पर कार्रवाई करेंगे. ब्रेथ एनालाइजर के जरिए सावधानी से जांच करने के लिए 10,000 डिस्पोजेबल पाइप भी मंगवाए गए हैं. सीपी ने बताया कि यदि कहीं पुलिस जांच करना चाहती है तो लोग अपने सामने नये डिस्पोजल पाइप लगाने की मांग कर सकते हैं.

    हुड़दंगियों को काबू में करने के लिए यातायात पुलिस के साथ स्थानीय पुलिस स्टेशन के कर्मचारी भी तैनात रहेंगे. कब कहां ड्रंकन ड्राइव की कार्रवाई होगी यह अधिकारी तय करेंगे. सीपी ने अधिकारी और कर्मचारियों को साफ निर्देश दिए है कि पारिवारिक लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसका ध्यान रखें. हेलमेट सभी के लिए अनिवार्य है. 

    12 बजे बंद म्यूजिक बंद 

    सीपी ने बताया कि 37 जगहों पर थर्टी फर्स्ट का आयोजन होने वाला है. कुछ आयोजकों ने यह भ्रम फैलाया था कि उनके इवेंट में म्यूजिक और डीजे सुबह 5 बजे तक चलेगा. सोशल मीडिया पेट्रोलिंग टीम को इसकी जानकारी मिली. इसीलिए भ्रम फैलाने वालों को सख्त चेतावनी देकर सुधार करने को कहा गया है. सभी इवेंट आर्गनाइजर को कानून के दायरे में रहकर आयोजन करने के निर्देश दिए गए.

    किसी भी ओपन स्पेस में 12 बजे म्यूजिक बंद हो जाएगा. बीयर बार एसोसिएशन के सदस्यों के साथ भी बैठक की गई है. वाइन शॉप रात 12 बजे तक खुले रहेंगे. परमिट रूम को एक्साइस विभाग ने सुबह 5 बजे तक की अनुमति दी है. सभी को इन हाउस इवेंट के लिए सुरक्षा और पार्किंग के पर्याप्त इंतजाम करने होंगे.

    सादी पोशाक में महिला पुलिस 

    विभिन्न जगहों पर इवेंट आर्गनाइज किए गए है. महिलाओं और युवतियों के साथ छेड़खानी या अभद्र व्यवहार न हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. दामिनी और सामाजिक सुरक्षा पथक की महिला पुलिस इवेंट में जाकर महिलाओं से जानकारी लेगी. इसके अलावा सार्वजनिक जगहों पर भी पुलिस की गश्त होगी. जगह-जगह पर पुलिस नाकाबंदी करने वाली है. फुटाला और वेस्ट हाई कोर्ट रोड पर सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही पर रोक होगी. अपराधियों पर भी पुलिस प्रतिबंधक कार्रवाई कर रही है. मोका, तड़ीपारी और एमपीडीए काट चुके अपराधियों पर प्रतिबंधक कार्रवाई की जा रही है.

    शालीनता से मनाए जश्न: CP अमितेश कुमार

    सीपी अमितेश कुमार ने नागरिकों से अपील की है कि नये वर्ष का जश्न धूमधाम से मनाएं लेकिन अपनी और दूसरों की सुरक्षा व परेशानी का ध्यान रखें. पुलिस रातभर सेवा में तत्पर रहेगी. यदि कोई परेशानी हो तो पुलिस कंट्रोल रूम को जानकारी दें. आपके आयोजन से दूसरों को परेशानी न हो इसका खयाल रखें. नये वर्ष पर सिटी में कोई अप्रिय घटना न हो इसका ध्यान रखने की जिम्मेदारी नागरिकों की भी है.