CBI

Loading

नागपुर. निजी संस्थान को अवैध तरीके से लाभ पहुंचाने की एवज में रिश्वतखोरी करने वाले पेट्रोलियम एंड एक्सप्लोसिव सेफ्टी ऑर्गनाइजेशन (पेसो) के 2 अधिकारियों सहित 4 आरोपियों को सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) नागपुर ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया. बताया जाता है कि आरोपियों की घर की तलाशी के दौरान सीबीआई ने 2.15 करोड़ रुपये भी जब्त किए. पकड़े गए अधिकारियों में पेसो के डिप्टी चीफ कंट्रोलर अशोक कुमार दलेला और विवेक कुमार का समावेश है. इनके अलावा रावतभाटा, चित्तौड़गढ़ स्थित मेसर्स सुपर शिवशक्ति केमिकल प्रा. लि. कंपनी के संचालक देवीसिंह कछवाह और बिचौलिये हिंगना टी-प्वाइंट निवासी प्रियदर्शन दिनकर देशपांडे का समावेश है.

उल्लेखनीय है कि इस केस में सीबीआई को किसी व्यक्ति द्वारा शिकायत प्राप्त नहीं हुई थी. सीबीआई टीम के अपने इंटेलीजेंस नेटवर्क के जरिए यह मामला सामने आया. खुद सीबीआई अधिकारी की शिकायत पर प्रकरण की जांच शुरू हुई और आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई. कछवाह की सुपर शिवशक्ति कंपनी राजस्थान में है. उसमें इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर का उत्पादन किया जाता है. पेसो द्वारा इस कंपनी को लाइसेंस दिया गया है. इस कंपनी में करीब 400 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. कछवाह को अपनी कंपनी की उत्पादन क्षमता 75 प्रश तक बढ़ानी थी. इसके लिए कछवाह ने पेसो को आवेदन भी दिया था. सीबीआई को जानकारी मिली थी कि पेसो के कुछ अधिकारी बिचौलिये देशपांडे की मदद से कछवाह की कंपनी को लाभ पहुंचाने के लिए रिश्वतखोरी कर रहे हैं.

फर्म ने लाइसेंस संख्या E70164 के तहत मार्च 2024 तक अपनी इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर निर्माण क्षमता बढ़ाने के लिए देशपांडे के जरिए अधिकारियों के साथ संपर्क किया और इसकी एवज में अधिकारियों को रिश्वत दी जा रही है. यह पता चला कि लाइसेंस नंबर E70164, E23420 और E23432 में संशोधन भी देशपांडे और अज्ञात पेसो अधिकारियों ने किया.

सीबीआई को जानकारी मिली कि कछवाह विमान से नागपुर पहुंचा है. बुधवार की शाम देशपांडे के साथ पेसो के अधिकारी दलेला और विवेक कुमार से मुलाकात की. चारों के बीच 10 लाख रुपये की डील हुई. पेसो कार्यालय के समीप एक कॉम्प्लेक्स में स्थित एक डीटीपी और जेराक्स सेंटर में देशपांडे और कछवाह दस्तावेज तैयार कर ही रहे थे कि सीबीआई टीम ने उन्हें दबोच लिया. उनके पास से रिश्वत की रकम भी बरामद की गई. पूछताछ में दोनों ने दलेला और विवेक कुमार के बारे में जानकारी दी.

सीबीआई ने उन दोनों को भी हिरासत में ले लिया. भ्रष्टाचार प्रतिबंधक कानून की विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज कर दलेला और विवेक कुमार को गिरफ्तार किया गया. देशपांडे के घर की तलाशी लेने पर सीबीआई टीम को 1.25 करोड़ रुपये नकद बरामद हुए जबकि विवेक कुमार के घर से 90 लाख और दलेला के घर से 2.78 लाख रुपये जब्त किए गए. गुरुवार को सीबीआई टीम ने चारों आरोपियों को विशेष अदालत में पेश किया. प्रकरण की जांच के लिए कस्टडी मांगी गई. न्यायालय ने चारों आरोपियों को 6 जनवरी तक सीबीआई कस्टडी में रखने के आदेश दिए. डीआईजी सलीम खान के मार्गदर्शन में कार्रवाई की गई.