File Photo
File Photo

    Loading

    नागपुर. प्रतिबंधित नायलॉन मांजा और प्लास्टिक पतंग करी बिक्री करने वालों के खिलाफ बीते कई दिनों से मनपा का एनडीएस दस्ता लगातार कार्रवाई कर रहा है. बावजूद इसके सिटी में ऐसे अनेक गैरजिम्मेदार दूकानदार हैं जो नियमों का उल्लंघन करते हुए अपने लाभ के लिए जानलेवा मांजा और पतंग बेच रहे हैं. ऐसे ही एक पतंग विक्रेता के खिलाफ मनपा के एनडीएस दस्ते ने कार्रवाई करते हुए 87 हजार रुपयों की प्लास्टिक पतंगों का जखीरा जब्त किया है. दस्ते के प्रमुख वीरसेन तांबे के मार्गदर्शन में टीम ने शुक्रवार की देर रात बंगाली पांजा रेलवे क्रॉसिंग के पीछे छापामार कार्रवाई की. यहां 8,100 प्लास्टिक पतंग मिली जिसकी कीमत 87,150 रुपये बताई गई.

    टीम को गुप्त जानकारी मिली थी कि रेलवे क्रॉसिंग के पीछे मोहम्मद खान के घर प्रतिबंधित प्लास्टिक पतंग का स्टॉक जमा कर रखा गया है. पांचपावली पुलिस की मदद लेकर दस्ते के प्रमुख सोनोने ने खान के घर पर छापा मारा. उसके खिलाफ यह दूसरी बार कार्रवाई की गई है. खान से 10 हजार रुपयों का जुर्माना भी वसूल किया गया. पतंगे जब्त कर ली गईं. 

    ब्लैक में बिक रहा नायलॉन मांजा

    इधर, सिटी में प्रतिबंधित नायलॉन मांजा के विक्रेता चोरी छिपे ब्लैक में बेच रहे हैं. गैरजिम्मेदार पतंगबाज भी दूकानदारों से नायलॉन मांजा मांगते हैं. ऐसे ग्राहकों को 3 गुना दाम में नायलॉन मांजा बेचे जाने की खबरें मिल रही हैं. दस्ते की कार्रवाई के भय से दूकानदार नायलॉन  मांजा को दूसरी जगहों पर छिपाकर रख रहे हैं और भरोसेमंद ग्राहकों को चोरी छिपे बेच रहे हैं. शनिवार को ही सिटी में एक व्यक्ति का नायलॉन मांजा की चपेट में आकर गला कट गया. 7 टांके लगे हैं और उनकी जान बच गई. इसके पहले के वर्षों में नायलॉन मांजा से कई लोगों की जानें जा चुकी हैं बावजूद इसके पतंगबाज सुधर नहीं रहे हैं.

    नागरिकों ने मांग की है कि नायलॉन मांजा से पतंग उड़ाने वालों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए. इसके लिए प्रशासन ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी करना चाहिए जिसमें शिकायत करने वालों के नाम गोपनीय रखे जाने की गारंटी भी दी जानी चाहिए. नायलॉन मांजा से पतंग उड़ाने वालों के खिलाफ नागरिकों को शिकायत करने के लिए जनजागृति भी की जानी चाहिए. 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन बड़े पैमाने पर पतंगबाजी होती है. नायलॉन मांजा की दुर्घटनाओं का कारण भी बनता है.