Rape

Loading

नागपुर. जामठा परिसर में इंजीनियरिंग छात्रा के साथ दुष्कर्म करने वाला नराधम आखिर हवालात पहुंच गया. हिंगना पुलिस ने उसे न्यायालय में पेश किया. अदालत ने उसे 23 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में रखने के आदेश दिए हैं. आरोपी प्रफुल पराते (26) बूटीबोरी के ब्राम्हणी परिसर का रहने वाला है. कुछ समय से वह हिंगना के गोंडवाना परिसर में रह रहा था.

विगत 4 अक्टूबर को उसने जामठा परिसर के जंगल में इंजीनियरिंग छात्रा के साथ दुष्कर्म किया था. 2 दिन पहले उसने बेलतरोड़ी में भी एक महिला के साथ छेड़खानी की जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया. न्यायिक हिरासत में रहते हुए पीड़िता से आरोपी की पहचान परेड करवाना आ‍वश्यक था, इसीलिए पहले बेलतरोडी के केस में उसकी न्यायिक हिरासत ली गई. पीड़ित महिला ने मंगलवार को उसकी पहचान की. इसके बाद हिंगना पुलिस थाने में दर्ज मामले में उसकी न्यायिक हिरासत मांगी गई.

पुलिस ने न्यायिक हिरासत के दौरान उसकी पुलिस हिरासत भी लेने का विकल्प रखा था. न्यायालय को सुप्रीम कोर्ट के कुछ मामलों का हवाला दिया गया. बुधवार को पीड़िता को सेंट्रल जेल ले जाया गया. नायाब तहसीलदार की उपस्थिति में पहचान परेड करवाई गई और पीड़िता ने प्रफुल को पहचान लिया. शाम 6 बजे के दौरान पुलिस ने उसे सेंट्रल जेल से हिरासत में लिया.

न्यायालय से आज ही कस्टडी पर सुनवाई करने की अपील की. पुलिस ने न्यायालय को बताया कि आरोपी मानसिक रूप से विकृत है और इस तरह की घटनाओं को अंजाम देने में आदतन दिखाई देता है. प्रकरण के संबंध में उससे पूछताछ करने के लिए पुलिस हिरासत मंजूर की जाए. न्यायालय ने प्रफुल को 6 दिन की हिरासत में भेज दिया. प्रकरण की जांच इंस्पेक्टर विशाल काले कर रहे हैं. 

हाथ में काटने के निशान 

यह तो पहले ही स्पष्ट हो गया था कि छात्रा से दुष्कर्म करने वाला आरोपी प्रफुल ही था लेकिन पुलिस ने पर्याप्त सबूत इकट्ठा करने के लिए उसकी न्यायिक हिरासत मांगी थी. पहचान परेड में तो पीड़िता ने उसकी शिनाख्त कर दी. जबरदस्ती करते समय पीड़िता ने उसका डटकर सामना किया था. दांतों से उसके दाहिने हाथ पर जोर से काटा भी था. इसी दौरान मदद के लिए कुछ लोग पहुंच गए और प्रफुल भाग निकला. उसके हाथ पर अब भी पीड़िता द्वारा काटे जाने के निशान हैं. पुलिस ने प्रफुल के घर के आसपास भी लोगों से पूछताछ की है. सभी का कहना है कि वह हर महिला को आपत्तिजनक तरीके से घूरता था.