Nitin raut
File Photo

    • बढ़ाए गए बेड, ऑक्सीजन की उपलब्धता
    • ग्रामीण क्षेत्रों में सुधारें हेल्थ सेक्टर

    नागपुर. नागपुर शहर ने अब तक कोरोना की 2 लहरों का सामना किया है. अब जनमानस कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को लेकर बहुत चिंतित है और डरा हुआ भी है. लेकिन अब लोगों को डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि प्रशासन ने इस बीच में अनेक कदम उठाए हैं. नेता और प्रशासन नजदीकी नजर रखे हुए हैं. हम जनता के हित में ही कोई कदम उठाएंगे. हमें मालूम है कि अर्थव्यवस्था भी चलना अहम है. यह विचार जिला पालक मंत्री नितिन राऊत ने व्यक्त किए.

    उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपत्ति-विपत्ति के वक्त शासन-प्रशासन को जनहित में कड़क निर्णय लेना पड़ता है. कोरोना की 2 लहरों के कारण नागपुर के व्यापार व उद्योगों को हुई आर्थिक परेशानियों से मैं परिचित हूं. हम भी चाहते हैं कि नागपुर का आर्थिक विकास न रुके. सरकार नागरिकों के जान-माल की सुरक्षा हेतु प्रतिज्ञाबद्ध है. उन्होंने कहा कि 21 सिंतबर को शहर में विशेष महिला टीकाकरण मुहिम का आयोजन किया गया है इसका लाभ सभी महिलाओं को लेना चाहिए. जो नगरसेवक अपने क्षेत्र में 100% टीकाकरण करवाता है, उसे अपने क्षेत्र के विकास के लिए 10 लाख का अतिरिक्त फंड उपलब्ध कराया जाएगा.

    राऊत नाग विदर्भ चेंबर ऑफ कॉमर्स (एनवीसीसी), वीटीए तथा प्रभावती ओझा स्मृति सेवा संस्थान द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. कार्यक्रम में जिलाधिकारी विमला आर, मनपा आयुक्त  राधाकृष्णन बी, पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने भी अपने-अपने विभागों की तैयारियों के बारे में जानकारी दी. 

    जिलाधिकारी विमला आर तथा मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी ने बताया कि कोरोना संक्रमण की पहली व दूसरी लहर के अनुभव को देखते हुए प्रशासन ने संभावित तीसरी लहर के लिए पूर्व तैयारी की है. ऑक्सीजन सिंलेडर व ऑक्सीजन के भंडारण की व्यवस्था को बढ़ाया गया है. मेडिकल सुविधाओं में हॉस्पिटल के बेड बढ़ाने के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी मेडिकल सुविधा को बढ़ाया जा रहा है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण के मामले बढ़ने पर शहरी व्यवस्था पर इसका अधिक भार न पड़े. बच्चों के लिए दवाखानों में विशेष मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराने पर भी ध्यान दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि टीकाकरण भी बढ़ाना होगा और दोनों डोज लेने के बाद भी सभी ने नागरिकों ने कोविड नियमों का पालन करना भी आवश्यक है. पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर शासन-प्रशासन जो भी दिशा निर्देश जारी करता है या करेगा उसका सही तरीके से पालन कराने के लिए पुलिस विभाग सजग है.

    जनता के प्रश्न एनवीसीसी अध्यक्ष अश्विन मेहाड़िया, तेजिन्दर सिंह रेणु व वेद के अध्यक्ष शिवकुमार राव ने रखे.  सुरेश राठी, विष्णु पचेरीवाली, सी.एस. शेगांवकर, प्रदीप खंडेलवाल, विजय दरगन, गिरीश गांधी, प्रफुल गुडधे पाटिल, निशांत गांधी,  हेमंत गांधी, संजय अग्रवाल, रामअवतार तोतला, सचिन पुनियानी, मोहन चोईथानी, संतोष काबरा, नटवर पटेल,  अनिल देशमुख, हरीश राठी, महेन्द्र शर्मा, हरीश भोनेजा, मनोहर मुद्देश्वर हेमंत त्रिवेदी उपस्थित थे. संचालन रामकिशन ओझा ने किया. आभार रामअवतार तोतला ने माना.