Aero sport aircraft, Akash Chitmitwar

Loading

नागपुर. जल्द ही मिहान को ‘एयरो स्पोर्ट एयरक्राफ्ट निर्माण यूनिट’ के रूप एक सौगात मिलने वाली है. इसके साथ ही पायलटों के लिए नागपुर और चंद्रपुर में सिम्युलेटर प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित किया जाने वाला है. हाल ही में चंद्रपुर में आयोजित ‘एडवांटेज चंद्रपुर- इंडस्ट्रियल एक्सपो और बिजनेस कॉन्क्लेव’ में इस संबंध में एक समझौता ज्ञापन पर सहमति बनी.

अनंत एविएशन, नागपुर और 2 प्रमुख कंपनियों एसआईएडी यूएसए और सिटीफ्लाय यूएसए ने चंद्रपुर जिला प्रशासन के साथ 2 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए. इस अवसर पर अनंत एविएशन के संस्थापक अध्यक्ष व सीईओ विशाल बांगरे, उज्ज्वल बांबल, कैप्टन प्रसन्न निखाड़े, पायलट सीएफओ रोहणकर, प्रो. पी. चौधरी, योगेन्द्र कुमार, आकाश चिट्टमिटवार व राजेश नायडू उपस्थित थे.

ड्रोन प्रशिक्षण भी होगा

बांगरे ने कहा कि इस समझौते के तहत 2 और 4 सीटों वाले विमानों में पायलट प्रशिक्षण, सिम्युलेटर प्रशिक्षण सुविधाएं, पर्यटन सेवा के साथ हॉट एयर बलूनिंग, पैरामोटरिंग, पैराग्लाइडिंग, हैंड ग्लाइडर जैसे साहसिक खेल शामिल होंगे. इसके अलावा कृषि उद्देश्यों के लिए ड्रोन का प्रशिक्षण भी रहेगा. इसमें चंद्रपुर जिले के अधिकार क्षेत्र के भीतर औद्योगिक उद्यमों की स्थापना और संचालन की सुविधा के लिए चंद्रपुर जिला प्रशासन और दोनों कंपनियों के बीच सहयोग के लिए एक रूपरेखा तैयार करना भी शामिल होगा. बांगरे ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व चंद्रपुर के पालक मंत्री और एडवांटेज चंद्रपुर के प्रणेता सुधीर मुनगंटीवार को समय-समय पर उनके मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद भी दिया.