Isolation compulsory for passengers going from India to Italy
Representative Image

  • विभागीय आयुक्त के निर्देश, कोरोना के नये रूप ‘ओमिक्रॉन’ को लेकर प्रशासन सक्रिय

नागपुर. दक्षिण अफ्रीका में कोविड वायरस का एक नया स्ट्रेन ‘ओमिक्रान’ खोजा गया है. इस पृष्ठभूमि में विभागीय आयुक्त प्राजक्ता लवंगारे-वर्मा ने केंद्र और राज्य सरकारों से प्राप्त दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की जांच करने के निर्देश दिए. विभागीय आयुक्त ने रविवार को टेलीविजन प्रणाली के माध्यम से संभाग के सभी जिला कलेक्टरों की समीक्षा बैठक की. 

मास्क, सैनिटाइजर को ना भूलें

उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट पर कोई भी विदेशी यात्री बिना जांच न रहे. हवाई मार्ग से पहुंचने वाले यात्रियों के निरीक्षण के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए. कोविड के नये स्ट्रेन को रोकने के लिए सभी को सावधानियां बरतनी जरूरी है. इसलिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें. सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किए गए नियमों का कड़ाई से पालन किया जाए. संभावित तीसरी लहर को देखते हुए मेडिकल ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रोडक्शन प्लांट और स्टोरेज प्लांट लगाने की प्रक्रिया तुरंत पूरी की जाए. उन्होंने चालू संयंत्र के सिलेंडरों में उपलब्ध ऑक्सीजन के भंडार की पुन: जांच करने और संभावित तीसरी लहर की तैयारी करने के निर्देश दिए.

वैक्सीनेशन अभियान हो और तेज 

उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण स्वास्थ्य व्यवस्था पर पड़ने वाले तनाव को कम करेगा. इसलिए महामारी पर अंकुश लगाने के लिए टीकाकरण पर अधिक जोर देने की जरूरत है. प्रत्येक पात्र व्यक्ति को निर्धारित अवधि के भीतर दोनों खुराकें दी जानी चाहिए. इस दौरान जिलाधिकारी विमला आर., मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी., जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेश कुंभेजकर, सह पुलिस आयुक्त अश्वती दोरजे, जिला पुलिस अधीक्षक विजयकुमार मगर, पुलिस उपायुक्त बसवराज तेली, मनपा के अपर आयुक्त राम जोशी, मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉ. सुधीर गुप्ता, स्वास्थ्य उपसंचालक डॉ. संजय जायस्वाल, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. देवेंद्र पातुरकर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी दीपक सेलोकर व कोविड टास्क फोर्स के प्रतिनिधि के अलावा संभाग के जिलाधिकारियों में चंद्रपुर से अजय गुल्हाने, वर्धा से प्रेरणा देशभ्रतार, गड़चिरोली से संजय मीणा, गोंदिया से नयना गुंडे और भंडारा से संदीप कदम उपस्थित रहे.