Encroachment
File Photo

  • भारी पुलिस बंदोबस्त में 11 ठेले किए जब्त

नागपुर. मंगलवार की दोपहर आसीनगर जोन अंतर्गत कई इलाकों में प्रवर्तन विभाग की कड़ी कार्रवाई के चलते कुछ समय तक के लिए तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई. किंतु विरोध होने की पहले से आशंका के चलते भारी पुलिस बंदोबस्त के साथ चल रहे दस्ते ने तनाव के बीच ही कार्रवाई को पूरा कर चायनीज के कुल 11 ठेले जब्त कर लिए.

उल्लेखनीय है कि उत्तर नागपुर इलाके में चायनीज खाद्य वस्तुओं के ठेले और कुछ हिस्सों में शराबियों के अवैध अड्डे तैयार होने के कारण आए दिन कोई न कोई घटना हो रही थी, जिससे पांचपावली पुलिस के कर्मचारियों के साथ मनपा के दस्ते ने कमाल चौक, वैशालीनगर और मेहंदीबाग परिसर तक कार्रवाई को अंजाम दिया. इसमें मामा चायनीज, जयभोले बैंड पार्टी, छोटू दादा रहमानभाई, मन्ना प्रजापति, कटरे, यासिका चायनीज, नितिन शेगावकर चायनीजवाले, यू.आर. चायनीज पाइंट, लकी चायनीज सेंटर, गोल्डन चायनीज पाइंट, स्वप्निल पासेरकर चायनीज मिलाकर कुल 11 ठेले जब्त किए गए.

हनुमाननगर और लक्ष्मीनगर जोन में भी कार्रवाई

मनपा के प्रवर्तन विभाग की ओर से न केवल आसीनगर जोन में कार्रवाई की गई, बल्कि अन्य दस्ते के माध्यम से हनुमाननगर और लक्ष्मीनगर जोन में भी कड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया. हनुमाननगर जोन में तुकड़ोजी पुतला चौक से कार्रवाई की शुरुआत की गई, जहां से क्रीड़ा चौक होते हुए रेशमबाग ग्राउंड और वापस तुकड़ोजी पुतला चौक तक कार्रवाई की गई. विशेषत: कई बार इस परिसर में कार्रवाई की गई जिसमें चेतावनी देते हुए भविष्य में कड़ी कार्रवाई की सूचना भी दी गई थी. इसके बावजूद अतिक्रमणकारी चेतावनी को हलके में ले रहे थे जिससे मंगलवार को दस्ते ने कड़ी कार्रवाई करते हुए अतिक्रमणकारियों का 1 ट्रक सामान भी जब्त कर लिया. इसी तरह दस्ते ने लक्ष्मीनगर जोन अंतर्गत कार्रवाई में पहली बार पुलिस कर्मचारी और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी भी शामिल हुए. आईटी पार्क के पास फुटपाथों पर कई तरह के खाद्य पदार्थों के ठेले जमे हुए थे. जहां से दस्ते ने 13 अतिक्रमणों का सफाया कर दिया. 

19 अतिक्रमणों का सफाया

मनपा के प्रवर्तन विभाग के अन्य दस्ते ने लकड़गंज जोन में कार्रवाई की. दस्ते ने छापरुनगर चौक से कार्रवाई की शुरुआत की. दस्ते को देखते ही फुटपाथों पर बैठे अस्थायी अतिक्रमणकारी भाग खड़े हुए. यहां से अतिक्रमणकारियों को खदेड़ने के बाद दस्ता वैष्णवदेवी चौक होते हुए आम्बेडकर चौक पहुंचा. साथ ही हरीहर मंदिर तक फुटपाथों पर बैठे अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया गया. कुल 19 अतिक्रमणों का सफाया किया गया. कार्रवाई में उपायुक्त महेश मोरोणे, गणेश राठोड़, सुषमा मांडगे, साधना पाटिल, प्रवर्तन निरीक्षक संजय कांबले के मार्गदर्शन में भास्कर मालवे, सुनील बावने, मनोज गेडाम, शादाब खान, आतिश वासनिक और विशाल ढोले ने हिस्सा लिया.

अनधिकृत निर्माण पर अधूरी कार्रवाई

उल्लेखनीय है कि हाल ही में धरमपेठ जोन की ओर से खरे टाउन के पास कार्रवाई को अंजाम दिया गया था, जिसमें मनपा ने अनधिकृत रूप से निर्मित 2 दीवारों पर बुलडोजर चलाया था. विशेषत: धरमपेठ निवासी सुभाष खंडेलवाल ने किसी तरह का अनधिकृत निर्माण तो नहीं किया  था, जबकि वास्तविकता यह है कि उनकी शिकायत पर ही अनधिकृत निर्माण करनेवाले अन्य सम्पत्तिधारकों पर कार्रवाई को अंजाम दिया गया था. दस्ते द्वारा अनधिकृत निर्माण पर अधूरी ही कार्रवाई की गई, जिससे अभी भी अनधिकृत निर्माण बना हुआ है.