Sontu Jain
ठग क्रिकेट बुकी अनंत उर्फ सोंटू जैन

Loading

नागपुर. डायमंड एक्सचेंज नामक गेमिंग एप्लीकेशन के जरिए करोड़ों की ठगी करने वाले ठग सोंटू उर्फ अनंत जैन का एक और साथी पुलिस की गिरफ्त में आ चुका है. पुलिस की जांच से पहले ही बैंक के मैनेजर सोना और नकद सहित 12 करोड़ रुपये का माल सोंटू के दोस्त गोंदिया निवासी दिनेश उर्फ बंटी महेशचंद्र कोठारी (42) को सौंपा था. इस बारे में संतोषजनक जवाब नहीं मिलने के कारण पुलिस ने दिनेश को गिरफ्तार कर लिया. रविवार को उसे न्यायालय में पेश किया गया.

अदालत ने दिनेश को 27 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में रखने के आदेश दिए है. काली कमाई बचाने के लिए सोंटू ने अपने मित्र और एक्सिस बैंक के मैनेजर अंकेश खंडेलवाल के साथ मिलकर डॉ. गौरव बग्गा और उसकी पत्नी गरिमा बग्गा के नाम से तुरंत बैंक खाते और लॉकर खुलवाए. सोंटू और उसके परिजनों के 4 लॉकरों में ठसाठस भरे नोटों के बंडल और सोने के जेवर चोरी-छिपे बग्गा दंपति के खाते में ट्रांसफर कर दिए. बताया जाता है कि इसके बाद भी लॉकर में सोना और नकद नहीं आ रही थी. सोंटू के कहने पर बैंक मैनेजर खंडेलवाल ने 2 बैग में नकद और सोने के जेवरात भर कर नकाबपोश व्यक्ति को दिए.

सोंटू ने जांच में बताया कि वह नकाबपोश व्यक्ति दिनेश कोठारी ही था लेकिन दिनेश लगातार इस बात से इनकार करता रहा. आखिर सच्चाई का पता लगाने के लिए शनिवार रात पुलिस ने दिनेश को गिरफ्तार कर लिया. रविवार को उसे न्यायालय में पेश किया गया. जांच अधिकारी मयूर चौरसिया ने बैग और रकम के बारे में पता लगाने, इस षड्यंत्र में और कितने लोग शामिल थे इसकी जानकारी लेने, दिनेश का मोबाइल फोन जब्त करने सहित विविध मुद्दों की जांच करने के लिए 8 दिन की पुलिस हिरासत मांगी.

बचावपक्ष के अधि. प्रकाश जायसवाल, आशीष नायक, गजला खान, रौनक शर्मा और अविनाश बालपांडे ने पुलिस हिरासत का विरोध किया. जायसवाल ने न्यायालय को बताया कि दिनेश पर धोखाधड़ी और आपराधिक षड्यंत्र का मामला ही नहीं बनता. न तो वह बैंक का कर्मचारी है और न उसने बैंक मैनेजर से बैग ली थी.

सह आरोपियों के बयान के आधार पर यह मामला बनाया गया है. दिनेश के पास प्रकरण से जुड़े कोई सबूत नहीं मिले हैं. दोनों पक्षों की दलील के बाद न्यायालय ने दिनेश को 27 अक्टूबर तक हिरासत में रखने के आदेश दिए. डॉ. गौरव बग्गा, बैंक मैनेजर अंकेश खंडेलवाल और सोंटू को न्यायालय ने पहले से ही 27 तक हिरासत मंजूर की है. अब पुलिस चारों से एक-साथ पूछताछ करने वाली है. नए मामले में पुलिस ने उपरोक्त आरोपियों के अलावा सोंटू की मां कुसुमदेवी, भाई धीरज उर्फ मोंटू जैन, उसकी पत्नी श्रद्धा और अन्य लोगों को भी आरोपी बनाया है.